Recent News
Good News; अब कैंसर की जांच के लिए बायप्सी की जरूरत नहीं, आसानी से होगा मालूम

मुंह के कैंसर का पता लगाने के लिए अब मरीज को बायप्सी जैसी जांच की दर्दनाक प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा। क्योंकि अब एक नई मशीन से सिर्फ आप्टिकल तकनीक के जरिये इसका पता लगाया जा सकेगा। खुशी की बात यह कि, यह मशीन विदेशी नहीं बल्कि, भारतीय है जो मध्य प्रदेश के इंदौर में तैयार की गई है।

इसे बनाने वाले परमाणु उर्जा विभाग की ओर से राजा रामन्ना प्रगत प्रौद्योगिकी संस्थान इंदौर के वैज्ञानिकों ने सोमवार को वाराणसी के लहरतारा स्थित होमी भाभा कैंसर अस्पताल को यह मशीन सौंपी।

इसके अलावा इन वैज्ञानिकों ने ट्यूबरकुलोसिस (टीबी) जैसी बीमारी की जांच आसान करने के लिए भी एक मशीन बनाई और वह भी सौंप दी।

इंदौर से वैज्ञानिकों डॉ. शोभन मजुमदार, विजय द्विवेदी और हेमंत कृष्णा ने मशीनों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इन मशीनों को गांवों में भी ले जाना संभव होहा।

बता दें कि, यह देश का पहला कैंसर संस्थान है, जिसे ये उपकरण मिले हैं। प्रधानमंत्री के 100 डेज एजेंडा के तहत ये उपकरण नि:शुल्क भेंट किए गए हैं। दोनों मशीनें डाक्टर शोभन मजुमदार की टीम ने ही तैयार की है। करीब 15 साल रिसर्च के बाद यह मशीन तैयार हो सकी हैं।

रंगों से मिलेगी कैंसर की जानकारी:  
ओंकोडाइग्नोस्कोप से किसी भी कैंसर की स्थिति का पता लगा सकेगा। लैपटॉप से संचालित इस उपकरण के लेजर ऑप्टिकल को मुंह के छाले के पास ले जाने पर स्क्रीन पर तीन रंग में से कोई एक जलेगा।

अगर हरा रंग जलता है तो कैंसर नहीं है। नारंगी रंग का मतलब कैंसर होना या न होना स्पष्ट नहीं जबकि, लाल निशान कैंसर होने का स्पष्ट संकेत होगा।

सूत्रों के मुताबिक पूर्वांचल में सबसे अधिक मुंह के कैंसर के रोगी हैं, दो साल से कैंसर अस्पताल की 13 सदस्यीय टीम वाराणसी समेत आसपास के जिलों में पापुलेशन बेस्ड कैंसर स्क्रीनिंग कर रही है। अब तक सबसे अधिक मरीज यहां मुंह के कैंसर के ही मिले हैं। इसका प्रमुख कारण तंबाकू का सेवन है।

टीबी के बैक्टीरिया का भी लगेगा पता: 
ट्यूबरकुलोस्कोप भी लैपटॉप की मदद से संचालित होगा। इसमें मरीज के बलगम को स्लाइड पर रखकर स्कैन कर बैक्टीरिया की संख्या का पता तत्काल चल जायेगा। इससे तुरंत दवा शुरू की जा सकेगी।

देश दुनियां की ऐसी ही खबरों से हमेशा अपडेट रहने के लिए हमारी फ्री सेवा का उपयोग करें. कृपया यहां दिख रहा Allow या Follow का बटन दवाऐं अथवा लाल घंटी बजाऐं. क्योंकि, वाट्सएप से सभी नम्बरों पर सूचना नहीं पहुंच रही. अपने समूह में हमारा वाट्सएप नम्बर 7974827087 भी शामिल कर सकते हैं. धन्यवाद

loading...
News Reporter
इस वेबसाइट के लगभग सभी आलेख व खबरें Dailyhunt, Google News, NewsDog, NewsPoint एवं UC News पर भी उपलब्ध हैं. ज्यादातर चित्र सांकेतिक रहते हैं तथा इंटरनेट के उपयोग किए जाते हैं, इसलिए किसी कॉपीराइट का दावा नहीं है. सम्पर्क: Mob : 91-9993069079 WhatsApp : 91-7974827087 E-Mail : rapaznewsco@gmail.com

1 thought on “Good News; अब कैंसर की जांच के लिए बायप्सी की जरूरत नहीं, आसानी से होगा मालूम

Comments are closed.

loading...
loading...
Join Group