Recent News

कई बार हम अपनी घर – परिवार और ऑफिस की ज़िम्मेदारी को निभाते – निभाते थक जाते है। ऐसे में मन करता है कि बस कोई ऐसी जगह हो जहां जाकर आपको कुछ दिन शांति का अहसास हो सके। कोई ऐसी जगह जहां बस मन को दो पल सुकून मिल सके। ब्रह्मचारी तो नहीं बनना छटे लेकिन कुछ दिन सुकून और राहत के हर कोई जरूर चाहता है। ऐसे में ऐसी डेस्टिनेशन आज के समय में मिलना बहुत मुश्किल नहीं नामुमकिन सा लगता है। लेकिन आज हम आपको ऐसी ही आपके देश में ही ऐसी डेस्टिनेशन बताने जा रहे है, जहां जाकर आपको आत्मिक शांति और मन को सुकून मिलेगा।

थिकसे मठ – 
अगर आप खुद को रेस्ट देने के लिए एकांत जगह पर जाना चाहते है तो आप सुंदर लेह में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित थिकसे मठ में जा सकते है। ये मठ एकांत और अपने सुकून भरे स्थान के लिए जाना जाता है। इस मठ की खासियत है कि इसमें कई इमारतों को उनके महत्व और आकार के आरोही क्रम में पहाड़ी- ढलान के ऊपर एक अलग रूप में व्यवस्थित किया गया है। यहां सबसे आकर्षण का केंद्र 49 फीट ऊंची, मैत्रेय बुद्ध की सूंदर मूर्ति है। इसके साथ ही यहां से लेह और आसपास के शानदार इलाकों का नज़ारा आपको देखने को मिल सकता है।

रुमटेक मठ – 
यहां एकांत की तलाश में घूम रहे , दुनिया भर से लोग आते है। ये मठ सिक्किम में सबसे बड़े और लुभावने मठों में से एक है। इसे रुमटेक मठ के नाम से जाना जाता है। यहां सबसे आकर्ष गंगटोक के पूरे शहर का सांस लेने वाला दृश्य है , जो यहां से साफ और बहुत ही सूंदर दिखाई देता है। इस मठ में थांगका पेंटिंग, दुर्लभ बौद्ध कलाकृतियां, भगवान बुद्ध के 1001 लघु सोने के मॉडल और भी कई ऐसी कई आकर्षक बनी हुई है।

हेमिस मठ – 
लद्दाख की खूबसूरत पहाड़ियों से ढका हेमिस मठ देखने में बहुत ही सूंदर और लुभावना लगता है। यहां हर कोई आकर सुबह की आरती और जप कर ध्यान लगा सकता है। हालांकि ये लेह के शहर से कुछ दुरी पर बसा है , लेकिन इसकी ऊंची पहाड़ी से ऐसा लगता ही नहीं है। यह जगह उन लोगों के लिए एकदम परफेक्ट जगह है , जो जल्दी से किसी व्यक्ति से बात करना पसंद नहीं करते है।

दोस्तों, यह आर्टीकल आपको कैसा लगा, कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताऐं. अगर आप ऐसी ही खबरें तत्काल पाना चाहें तो कृपया ऊपर फॉलो का बटन दवाऐं या नीचे लाल घंटी बजाऐं. वाट्सएप पर खबरें पढ़ने के लिए हमारा नम्बर 9993069079 अपने वाट्सएप ग्रुप में जोड़ें. धन्यवाद.

loading...
News Reporter
इस वेबसाइट व यू ट्यूब चैनल के लगभग सभी खबरें तथा वीडियो आदि Dailyhunt, Google News, NewsDog, NewsPoint एवं UC News पर भी उपलब्ध हैं इसमें ज्यादातर चित्र सांकेतिक रहते हैं तथा इंटरनेट व सोशल मीडिया से उपयोग किए जाते हैं, इसलिए हम किसी कॉपीराइट का दावा नहीं करते. सम्पर्क: Mobile / WhatsApp : 91-9993069079 E-Mail : rapaznewsco@gmail.com
loading...
loading...
Join Group