मप्र ; कोरोना से वद्धा की मौत, इन शहरों में भी मिले रोगी

कोरोना संक्रमण से बुधवार को मध्य प्रदेश में पहली और देश में 12वीं मौत हुई। उज्जैन की रहने वाली 65 वर्षीय महिला ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। उसे पहले सांस लेने में तकलीफ थी और तीन दिन पहले इंदौर के एमवाय अस्पताल रेफर किया गया था। संदिग्ध लगने पर सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजा गया, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार देर रात पॉजिटिव आई। इसके बाद पुलिस ने उसके निवास स्थान और उसके आसपास के क्षेत्र को सील कर दिया।

सीएमएचओ डॉ. अनुसुइया गवली ने बताया कि महिला के परिजन उसे 22 मार्च को चैरिटेबल हॉस्पिटल लाए थे। उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए माधवनगर अस्पताल भेज दिया गया। यहां उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया। उसके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए थे। रिपोर्ट में वह पॉजिटिव मिली है। महिला संक्रमित कैसे हुई, उसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। महिला के परिवार के 11 लोगों को भी जांच के लिए ले जाया गया है। बड़ा खतरा यह है कि एक संदिग्ध घर से भाग गया है। अगर वह दूसरों के संपर्क में आया तो संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाएगा।

पिता – पुत्री दोनों की रिपोर्ट पॉजीटिव

उधर भोपाल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि विगत दिनों कोरोना संक्रमण पॉजिटिव पाई गई लड़की के पिता का भी कोरोना संक्रमण सेम्पल भी पॉजिटिव आया है। सीएचएमओ डेहरिया ने बताया कि, उसके पिता पत्रकार के.के. सक्सेना के संपर्क में आये प्रत्येक व्यक्ति को  14 दिन तक होम आइसोलेशन में रहने की आवश्यकता है। 6 से 7 दिनों में सर्दी, खासी, बुखार आने पर तुरन्त कंट्रोल रूम से संपर्क करने की हिदायत दी  जा रही है।
लड़की के स्वास्थ्य मानकों के अनुसार मिलने जुलने वाले 10 व्यक्तियों के सैंपल जांच हेतु भेजे गए थे। उनमें से 9 लोगो के टेस्ट नेगेटिव आए है, उसकी मां, भाई, घर मे काम करने वाले लोगो की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। केवल उसके पिता का टेस्ट पॉजिटिव आया है, जिन्हे इलाज हेतु एम्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया जा रहा है।
डेहरिया ने आमजन से अपील की है कि किसी को पेनिक होने या घबराने की आवश्यकता नहीं है  लड़की और पिताजी भी नार्मल है  दोनों का इलाज एम्स में चल रहा है। साथ ही साथ कोरोना पॉजिटिव आए व्यक्ति से क्लोज कॉन्टैक्ट मे आए व्यक्तियों को स्वयं को 14 दिन तक होम क्वारेन्टाईन करने की हिदायत भी दी गई है।
इंदौर में मिले पांच मरीज
देशभर में लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है. इंदौर में भी परीक्षण के लिए भेजे गए सैंपल में से 5 संदिग्ध कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. जिसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों में हड़कंप मच गया है. वहीं इंदौर में पांच मरीज मिलने के बाद प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है.
इंदौर में अभी तक कुल 64 टेस्ट कोरोना के किए गए हैं. जिसमें से पांच केस पॉजिटिव मिले हैं. यह पांचों मरीज इंदौर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं. इन मरीजों में से 3 मरीज बॉम्बे हॉस्पिटल, एक मरीज अरिहंत अस्पताल और एक मरीज एमवाय अस्पताल में भर्ती हैं. एम वाय अस्पताल में भर्ती महिला उज्जैन की बताई जा रही है.
मरीजों में कोरोना के पॉजिटिव केस मिलने के बाद इंदौर कलेक्टर ने सभी मरीजों को चिकित्सीय निगरानी में रखने की बात कही है. इंदौर कलेक्टर के मुताबिक सभी का बेहतर इलाज हो और संक्रमण न फैले इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. साथ ही आम जनता को जरूरी सामान घर पर ही उपलब्ध कराने के लिए नगर निगम की मदद लेने पर भी विचार चल रहा है.
इन शहरों में भी मिले मरीज
ग्वालियर और शिवपुरी मे भी एक एक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया हैं। दोनों के सैंपल एक बार फिर जांच के लिए भेजे गए हैं। जानकारी के अनुसार ग्वालियर का एक युवक कुछ दिन पहले ही खजुराहो से लौटा है. वहीं दूसरा शिवपुरी का रहने वाला युवक दुबई से वापस आया है। दोनों सर्दी और खांसी की शिकायत के बाद अस्पताल पहुंचे थे। जहां से इनकी जांच रिपोर्ट डीआरडीओ भेजी गई थी।
जिसमें दोनों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है.फिलहाल दोनों संक्रमित व्यक्तियों की कड़ी निगरानी की जा रही है. इसके लिए इन्हें आइसोलेशन में रखा गया है. वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम इन दोनों के संपर्क में आए लोगो की लिस्ट बना रहा है।

देश – दुनियां की ऐसी ही चटपटी, सनसनीखेज, बिंदास, सच्ची और विचारोत्तेजक खबरों / वीडियो तथा कैरियर सम्बंधी जानकारी आदि से हमेशा अपडेट रहने के लिए कृपया यहां दिख रहा Allow या Follow का बटन दवाऐं अथवा लाल घंटी बजाऐं. जब चाहें दोबारा ऐसा कर आप अनअपडेट भी हो सकते हैं.

loading...
News Reporter
इस वेबसाइट व यू ट्यूब चैनल के लगभग सभी खबरें तथा वीडियो आदि Dailyhunt, Google News, NewsDog, NewsPoint एवं UC News पर भी उपलब्ध हैं इसमें ज्यादातर चित्र सांकेतिक रहते हैं तथा इंटरनेट व सोशल मीडिया से उपयोग किए जाते हैं, इसलिए हम किसी कॉपीराइट का दावा नहीं करते. सम्पर्क: Mobile / WhatsApp : 91-9993069079 E-Mail : rapaznewsco@gmail.com
loading...
loading...
Join Group