महाशिवरात्रि : 117 साल बाद दुर्लभ योगों में मनाई जावेगी आज

महाशिवरात्रि शुक्रवार 21 फरवरी 2020 को मनाई जाएगी

चार प्रहर की पूजा का ये है शुभ

मुहूर्त, 50 मिनट बेहद शुभ
महाशिवरात्रि पर चतुर्दशी तिथि 21 फरवरी शाम 5:20 से शुरू होगी।

महाशिवरात्रि का शिव भक्‍तों को काफी इंतजार रहता है। इस साल महाशिवरात्रि पर कई दुर्लभ योग बन रहे हैं।

117 साल बाद दुर्लभ योगों में 21 फरवरी 2020, को मनाई जाएगी महाशिवरात्रि, शनि स्वराशि में और शुक्र उच्च राशि में रहेगा।

शिवरात्रि पर 28 साल बाद बनेगा विष योग।
21 फरवरी को बुधादित्य और काल सर्प योग भी रहेगा।
शुक्र अपनी उच्च राशि मीन में रहेगा।

117 साल बाद दुर्लभ योगों में 21 फरवरी को मनाई जाएगी महाशिवरात्रि, शनि स्वराशि में और शुक्र उच्च राशि में रहेगा।

शिवरात्रि पर 28 साल बाद बनेगा विष योग।
21 फरवरी को बुधादित्य और काल सर्प योग भी रहेगा।
शुक्र अपनी उच्च राशि मीन में रहेगा।
शुक्रवार, 21 फरवरी 2020 को महाशिवरात्रि है। हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर शिव पूजा का महापर्व शिवरात्रि मनाया जाता है। ज्योतिषाचार्य पण्डितों के अनुसार जब सूर्य कुम्भ राशि और चंद्र मकर राशि में होता है। तब फाल्गुन मास कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की रात ये पर्व मनाया जाता है। 21 फरवरी की शाम 5.36 बजे तक त्रयोदशी तिथि रहेगी। उसके बाद चतुर्दशी तिथि शुरू हो जाएगी। शिवरात्रि रात्रि का पर्व है। और 21 फरवरी की रात चतुर्दशी तिथि रहेगी, इसलिए इस साल ये पर्व 21 फरवरी को मनाया जाएगा। इस बार शिवरात्रि पर 117 साल बाद शनि और शुक्र का दुर्लभ योग बन रहा है।
1903 में दुर्लभ योग बना था।

इस साल शिवरात्रि पर शनि अपनी स्वयं की राशि मकर में और शुक्र ग्रह अपनी उच्च राशि मीन में रहेगा।

जब ये दोनों बड़े ग्रह शिवरात्रि पर इस स्थिति में रहेंगे। 2020 से पहले 25 फरवरी 1903 को ठीक ऐसा ही योग बना था और शिवरात्रि मनाई गई थी। इस साल गुरु भी अपनी स्वराशि धनु राशि में स्थित है। इस योग में शिव पूजा करने पर शनि, गुरु, शुक्र के दोषों से भी मुक्ति मिल सकती है। 21 फरवरी को सर्वार्थ सिद्धि योग भी रहेगा। पूजन के लिए और नए कार्यों की शुरुआत करने के लिए ये योग बहुत ही शुभ माना गया है।

इस साल शनि ने 17 फरवरी को मकर राशि में प्रवेश किया है। शिवरात्रि यानी 21 फरवरी पर शनि के साथ चंद्र भी रहेगा। शनि-चंद्र की युति की वजह से विष योग बन रहा है। इस साल से पहले करीब 28 साल पहले शिवरात्रि पर विष योग 2 मार्च 1992 को बना था। इस योग में शनि और चंद्र के लिए विशेष पूजा करनी चाहिए। शिवरात्रि पर ये योग बनने से इस दिन शिव पूजा का महत्व और अधिक बढ़ गया है। कुंडली में शनि और चंद्र के दोष दूर करने के लिए शिव पूजा करने की सलाह दी जाती है।

21 फरवरी को बुध और सूर्य कुम्भ राशि में एक साथ रहेंगे। इस वजह से बुध-आदित्य योग बनेगा। इसके अलावा इस दिन सभी ग्रह राहु-केतु के मध्य रहेंगे। इस वजह से काल सर्प भी बन रहा है। शिवरात्रि पर राहु मिथुन राशि में और केतु धनु राशि में रहेगा। शेष सभी ग्रह राहु-केतु के बीच रहेंगे। सूर्य और बुध कुम्भ राशि में, शनि और चंद्र मकर राशि में, मंगल और गुरु धनु राशि में, शुक्र मीन राशि में रहेगा। सभी ग्रह राहु-केतु के बीच होने से सर्प योग बनेगा।

महाशिवरात्रि 21 फरवरी शुक्रवार को है। यूं तो हिंदू धर्म में हर माह शिवरात्रि आती है। पर फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को पड़ने वाली शिवरात्रि को महाशिवरात्रि के रूप में पूजा जाता है। इसी दिन शिव-पार्वती का विवाह हुआ था। इसलिए दोनों का साथ में पूजन किया जाता है।

महाशिवरात्रि शुभ मुहूर्त
महाशिवरात्रि पर चतुर्दशी तिथि 21 फरवरी शाम 5:20 से शुरू होगी। अगले दिन यानी 22 फरवरी को शाम 7:02 तक यही तिथि रहेगी।

चार प्रहर पूजा मुहूर्त

महाशिवरात्रि पर शिव-पार्वती की पूजा 4 प्रहरों में बांटी गई है।

देखें शुभ समय:,

पहले प्रहर की पूजा: 21 फरवरी को शाम 06:26 से रात 09:33 तक,

दूसरे प्रहर की पूजा: 21 फरवरी को रात 09:33 से रात 12:40 तक,

तीसरे प्रहर की पूजा: 21 फरवरी को रात 12:40 से 22 फरवरी सुबह 03:48 तक,

चौथे प्रहर की पूजा: 22 फरवरी को सुबह 03:48 से सुबह 06:55 तक,

अति शुभ मुहूर्त

महाशिवरात्रि पर पूजा का बेहद शुभ मुहूर्त काल 50 मिनट का रहेगा। ये समय होगा 22 फरवरी को मध्‍य रात्र‍ि 12:15 बजे से 01:05 बजे तक, ये 50 मिनट बेहद शुभ हैं।

महाशिवरात्रि पर सुबह जल्‍दी स्‍नान करें। भगवान शिव की पूजा करें और व्रत का संकल्‍प लें। मंदिर में जाकर भगवान शिव को बेलपत्र आदि अर्पित करें. इस दिन रुद्राक्ष की माला धारण करना भी अच्छा माना जाता है। महाशिवरात्रि के दिन कच्चे दूध में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. चन्दन, पुष्प, धूप, दीप आदि से पूजन करें ।

 

देश – दुनियां की ऐसी ही चटपटी, सनसनीखेज, बिंदास, सच्ची और विचारोत्तेजक खबरों / वीडियो तथा कैरियर सम्बंधी जानकारी आदि से हमेशा अपडेट रहने के लिए कृपया यहां दिख रहा Allow या Follow का बटन दवाऐं अथवा लाल घंटी बजाऐं. जब चाहें दोबारा ऐसा कर आप अनअपडेट भी हो सकते हैं.

loading...
News Reporter
इस वेबसाइट व यू ट्यूब चैनल के लगभग सभी खबरें तथा वीडियो आदि Dailyhunt, Google News, NewsDog, NewsPoint एवं UC News पर भी उपलब्ध हैं इसमें ज्यादातर चित्र सांकेतिक रहते हैं तथा इंटरनेट व सोशल मीडिया से उपयोग किए जाते हैं, इसलिए हम किसी कॉपीराइट का दावा नहीं करते. सम्पर्क: Mobile / WhatsApp : 91-9993069079 E-Mail : rapaznewsco@gmail.com
loading...
loading...
Join Group