जब पुलिस ने रोका ट्रक तो मिले देश के बेशकीमती दस्तावेज और एंटीक सामान भी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में ब्रिटिश शासनकाल के महत्वपूर्ण दस्तावेज और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेशकीमती व पुरातात्विक वस्तुओं को औने – पौने दामों में ठिकाने लगाने का मामला सामने आया है।

विश्वस्तर का यह अति महत्वपूर्ण मामला तब सामने आया, जब एक सूचना पर क्राइम ब्रांच ने मंगलवार देर रात गुजरात जा रहा एक ट्रक रोका। इस ट्रक में भोपाल के शाही नवाब खानदान के 100 साल पुराने दस्तावेज और नवाबी दौर में उपयोग किए जाने वाले एंटिक सामान पाए गए। इनमें चिराग समेत अन्य सामान भी है।

क्राइम ब्रांच ने ड्राइवर और ट्रक में मौजूद व्यक्ति से पूछताछ की। दोनों ने बताया कि दस्तावेज रद्दी के रूप में खरीदे गए हैं। गुजरात के व्यापारी ने भोपाल के अंतिम नवाब हमीदुल्ला खान के परिवार की फातिमा सुल्तान से यह सामान खरीदा है।

क्राइम ब्रांच ने जांच के लिए फातिमा सुल्तान से भी संपर्क किया। क्राइम ब्रांच के अफसरों के मुताबिक फातिमा सुल्तान ने पुलिस को बताया है कि यह दस्तावेज भोपाल में उनके आधिपत्य के स्टोर रूम में कई सालों से रखे थे। उसमें कोई महत्वपूर्ण दस्तावेज नहीं है। फातिमा सुल्तान नवाब हमीदुल्लाह की सबसे छोटी बेटी राबिया की बहू हैं।

जानकारी के अनुसार क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि ओपल ट्रांसपोर्ट कंपनी के एक मिनी ट्रक में ब्रिटिश और नवाबी शासन काल के दस्तावेज बक्सों और बोरियों में भरे हैं। ट्रक दस्तावेज लेकर गुजरात जा रहा है। इस पर पुलिस ने पीछा कर ट्रक को रोका और उसे लेकर थाने पहुंचे।

ट्रक के क्राइम ब्रांच थाना पहुंचते ही गुजरात का व्यापारी थाने पहुंच गया। उसने दस्तावेज को रद्दी बताया। पुलिस ने जब दस्तावेज कार्टून से निकालकर चेक किए तो उसमें ब्रिटिश और नवाबी शासन काल के कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले। इस पर पुलिस ने जांच के लिए ट्रक को थाने में खड़ा कर लिया है।

बक्सों और बोरियों में मिले अधिकतर दस्तावेज 100 साल पुराने हैं। सूत्रों के मुताबिक इनमें भोपाल नवाब द्वारा दूसरी रियासतों के प्रमुखों के साथ पत्राचार वाले दस्तावेज शामिल हैं। इसके अलावा कई ऐसे दस्तावेज भी मिले हैं, जिनमें नवाबी शासन काल की जमीन, राजस्व से जुड़े मामले के आदेश हैं। पुलिस यह परीक्षण कर रही कि कहीं इनके दुरुपयोग की संभावना तो नहीं थी।

मालूम हो मशहूर क्रिकेटर नवाब पटौदी इसी खानदान के थे। इसी वजह से उनकी पत्नी फिल्म एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर को भोपाल की बहू माना जाता है। सैफ अली खान नवाब – शर्मिला के बेटे हैं और इस तरह उनकी पत्नी करिश्मा कपूर खान भी भोपाल की बहू बन चुकी हैं। अब पुलिस जांच के दौरान इन फिल्म कलाकारों का भी भोपाल आना हो सकता है, शायद ट्रक से बरामद सामान पर वे भी अपना हक जताऐं।

 

देश – दुनियां की ऐसी ही चटपटी, सनसनीखेज, बिंदास, सच्ची और विचारोत्तेजक खबरों / वीडियो तथा कैरियर सम्बंधी जानकारी आदि से हमेशा अपडेट रहने के लिए कृपया यहां दिख रहा Allow या Follow का बटन दवाऐं अथवा लाल घंटी बजाऐं. जब चाहें दोबारा ऐसा कर आप अनअपडेट भी हो सकते हैं.

loading...
News Reporter
इस वेबसाइट व यू ट्यूब चैनल के लगभग सभी खबरें तथा वीडियो आदि Dailyhunt, Google News, NewsDog, NewsPoint एवं UC News पर भी उपलब्ध हैं इसमें ज्यादातर चित्र सांकेतिक रहते हैं तथा इंटरनेट व सोशल मीडिया से उपयोग किए जाते हैं, इसलिए हम किसी कॉपीराइट का दावा नहीं करते. सम्पर्क: Mobile / WhatsApp : 91-9993069079 E-Mail : rapaznewsco@gmail.com
loading...
loading...
Join Group