क्लोन बनाकर राह चलते लूट रहे थे ATM, यहां जाकर पकड़े गए

देशभर में बढते सायबर अपराधों के चलते लगातार जनता का पैसा धोखाधडी के जरिये निकाला जा रहा है और लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। अपराधियों के हौसले भी इतने बुलंद हो चले हैं कि वे बिना किसी भय लगातार धोखाधड़ी के नये नये तरीके अख्तियार कर लोगों को ठगे जा रहे हैं।

एमपी के राजगढ़ में कोतवाली क्षेत्रांतर्गत भी एक ऐसा ही प्रकरण सामने आया है जिसके तहत फरियादी को चकमा देकर धोखे से उसका एटीएम बदलकर उसके साथ धोखाधड़ी की गई और उसके खाते से रकम उड़ा ली गई, इस घटना को इतने शातिराना तरीके से अंजाम दिया गया कि फरियादी को इसकी भनक भी नहीं लगी।

मंगलवार को थाना कोतवाली राजगढ में गोविन्द गुर्जर द्वारा सूचना दी गई कि सुबह एटीएम से पैसे निकालते वक्त कुछ लोग उसके पीछे खड़े थे जिन्होने पैसे निकालते वक्त उसकी सहायता की और एटीएम बदलकर उसके खाते से 5000 रूपये उड़ा लिये। उसे तब पता चला जब उसने बैंक पहुचंकर पासबुक में एण्ट्री करवाई।

इस सूचना पर पुलिस सक्रिय हुई तो एक संदिग्ध वाहन नजर आया, जिसमें चार लोग सवार थे। जिन्हें रोककर उनसे पूछताछ की तो उनके द्वारा पहले तो अपने आपको टूरिस्ट बताकर यहां घूमने आना बताया। फिर उनके जवाब कुछ अटपटे से लगे तो गहराई से पूछताछ कर तलाषी लेने पर आरोपियों के पास से 10 एटीएम और एक प्लास्टिक का एटीएम स्कैनिंग डिवाइस प्राप्त हुआ। तब पूरा माजरा पुलिस टीम के समझ आ गया।

चारों आरोपी उत्तरप्रदेश के हैं। जो आगरा – ग्वालियर होते हुए राजगढ आए थे। रास्ते में कई और जगहों पर भी एटीएम बदलकर पैसे निकालने की घटना इनके द्वारा की गई है, उक्त घटनाओं के बारे में जानकारी निकाली जा रही है।

आरोपी बहुत ही शातिर प्रवृत्ति के हैं जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि एटीएम पर लोगों को गुमराह करके इनके द्वारा कई लोगों के साथ धोखाधडी को अंजाम दिया गया है, आरोपियों के विरूद्ध थाना कोतवाली में अपराध क्रमांक 49/2020 धारा 420 भादवि के तहत पंजीबद्ध कर विधिवत गिरफ्तार किया गया है।

आरोपियों से अलग अलग बैंकों के कुल 10 एटीएम सहित एक एटीएम स्कैनिंग डिवाइस, तीन एंड्राॅयड एवं एक सैंमसंग का कीपैड मोबाईल, एक स्विफ्ट वाहन क्रमांक डीएल 01 जेडसी 3234 व 15500 रूपये नगद सहित कुल 6 लाख 84 हजार की सामग्री जप्त की गई।

ऐसे होती है क्लोनिंग:
साइबर अपराधी बहुत ही खुफिया तरीके से एटीएम अौर क्रेडिट कार्ड का क्लोन करते हैं। इसके लिए वह स्कीमर मशीन का इस्तेमाल करते हैं। स्कीमर मशीन में कार्ड के स्वाइप करते ही आपके कार्ड की सारी डिटेल इस मशीन में काॅपी हो जाती है। इसके बाद आरोपी कंप्यूटर आैर अन्य तरीकों इस डेटा को एक खाली कार्ड में डालकर क्लोन तैयार करते हैं। साइबर अपराधी इसी क्लोन का इस्तेमाल कर दूर दराज के इलाकों से आपके खाते से लाखों रुपये निकालने का काम करते हैं। –शकील अंजुम, साईबर एक्सपर्ट

 

देश – दुनियां की ऐसी ही चटपटी, सनसनीखेज, बिंदास, सच्ची और विचारोत्तेजक खबरों / वीडियो से हमेशा अपडेट रहने के लिए कृपया यहां दिख रहा Allow या Follow का बटन दवाऐं अथवा लाल घंटी बजाऐं. जब चाहें दोबारा ऐसा कर आप अनअपडेट भी हो सकते हैं.

loading...
News Reporter
इस वेबसाइट व यू ट्यूब चैनल के लगभग सभी खबरें तथा वीडियो आदि Dailyhunt, Google News, NewsDog, NewsPoint एवं UC News पर भी उपलब्ध हैं इसमें ज्यादातर चित्र सांकेतिक रहते हैं तथा इंटरनेट व सोशल मीडिया से उपयोग किए जाते हैं, इसलिए हम किसी कॉपीराइट का दावा नहीं करते. सम्पर्क: Mobile / WhatsApp : 91-9993069079 E-Mail : rapaznewsco@gmail.com
loading...
loading...
Join Group