जहां कांग्रेस सरकारें वहां इन महिलाओं को मिलेंगे हर माह 6000; सोनियां गांधी का निर्देश

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व राजस्थान सहित कुछ कुछ राज्यें में गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अब जल्द ही 6 हज़ार रुपए महीना राज्य सरकार की ओर से सहायता मिलने की उम्मीद है। दरअसल, कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सभी कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर कहा है कि वे यह सुनिश्चित करें कि, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रतिमाह 6000 रुपये की सहायता राशि का भुगतान किया जाए।

हैवान मां नेअपना फिगर बचाने मार डाला 6 माह का बेटा, दूध के लिए रोता था

जानकारी के मुताबिक सोनिया गांधी ने अपने पत्र में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून 2013 का उल्लेख करते हुए लिखा है कि, इस नियम के तहत 6 हज़ार रुपए गर्भवती महिलाोओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को सहायता देने का प्रावधान है। इसलिए इस नियम को लागू कराना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने पत्र में लिखा है कि, ये मदद उन महिलाओं को दी जाए जिन्हें पहले से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत यह सुविधा नहीं मिल रही है। उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि, उसने PMMVY योजना के तहत ये भुगतान 6000 रुपये से घटाकर 5000 रुपये कर दिया था। साथ ही इसमें किसी भी महिला को केवल पहले बच्चे के लिए ही यह मदद देने का प्रावधान कर दिया है जबकि, कि NFSA में ऐसा नहीं है।

पड़ोस की नाबालिग को लाकर पति और देवर से कराया रेप, गर्भवती हुई तो पुलिस ने करा दिया राजीनामा

मालूम हो कि, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून कांग्रेस की मनमोहन सरकार ने 2013 में लागू किया था, लेकिन सरकार बदल गई। योजना भी कुछ बदल गई, बाद में भुला भी दी गई, अब चूंकि कुछ राज्यों में कांग्रेस और कांग्रेस की सहयोगी सरकारें हैं तो सोनिया गांधी ने लागू करने के निर्देश जारी कर दिए।

सोनियां गांधी ने कहा है कि, 2017-18 में मात्र 22 फीसदी महिलाओं को ही इस योजना का लाभ मिल पाया। उन्होंने कहा कि नई योजना के तहत कैश ट्रांसफर को आधार नंबर से जोड़ दिया गया है, जो कई तरह की तकनीकी दिक्कतें पैदा करती है, और इसकी वजह से भी कई महिलाएं इसका लाभ नहीं उठा सकी।

Honey Tour; नशे में थी युवती, दिल्ली में की हत्या और लाश फेंकी यूपी के जालौन में

गौरतलब है कि 2018 में विधानसभा चुनाव में जीत मिलने के बाद मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस की सरकार बनी है। सोनिया गांधी के इस पत्र से उम्मीद की जा सकती है कि, मप्र में कमलनाथ की, राजस्थान में अशोक गहलोत की और छग में भूपेश बघेल की सरकारें जल्दी ही इस नियम को लागू करेंगी। जिससे इन प्रदेशों की गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका लाभ मिल सकेगा।

Contact : RapazNews  

◊वाट्सएप पर भेजी सूचना आप तक पहुंचना अब जरूरी नहीं, इसलिए देश – दुनियां की ऐसी ही खबरों / वीडियो से हमेशा अपडेट रहने के लिए कृपया यहां दिख रहा Allow या Follow का बटन दवाऐं अथवा लाल घंटी बजाऐं.  सम्पर्क: रापाज न्यूज

loading...
News Reporter
इस वेबसाइट व यू ट्यूब चैनल के लगभग सभी खबरें तथा वीडियो आदि Dailyhunt, Google News, NewsDog, NewsPoint एवं UC News पर भी उपलब्ध हैं इसमें ज्यादातर चित्र सांकेतिक रहते हैं तथा इंटरनेट व सोशल मीडिया से उपयोग किए जाते हैं, इसलिए हम किसी कॉपीराइट का दावा नहीं करते. सम्पर्क: Mobile / WhatsApp : 91-9993069079 E-Mail : rapaznewsco@gmail.com
loading...
loading...
Join Group