शौचालय के पानी से बन रही थीं महंगी मिठाइयां

मिठाइयों के लिए आसपास के कई शहरों में फेमस, कथित रूप से सबसे ज्यादा शुद्ध मिठाई बनाने वाली मध्य प्रदेश के ग्वालियर में संचालित जोधपुर मिष्ठान भंडार पर बिकने वाली मिठाइयां न तो शुद्ध हैं, न स्वच्छ। यही नहीं ये मिठाइयां रोग पैदा करने वाली भी कही जा सकताी हैं।

दरअसल, यहां मिठाइयां आदि भोज्य पदार्थ बनाने के दौरान जिस पानी का उपयोग किया जाता है, वह पानी शौचालय का रहता है। यह घिनौना सच उजागर हुआ प्रशासन की सोमवार को अचानक की गई छापामारी में।

जानकारी के मुताबिक जब ग्वालियर कलेक्टर अनुराग चौधरी के निर्देश पर SDM पुष्पा पुषाम टीम लेकर जब कटोराताल स्थित इस मिष्ठान भंडार पर पहुंचीं तब यह बेचैन करने वाली घिनौनी हकीकत सामने आई।

 

टीम ने देखा कि शौचालय के दरवाजे से सटकर मिठाईयां तैयार हो रही हैं। मिठाइयों को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला पानी भी इसी गंदे शौचालय से लिया जा रहा था। चित्र में शौचालय साफ दिखाई दे रहा है।

जब एसडीएम ने स्टाफ से पूछा कि मिठाइयों के लिए पानी कहां से लाते हो तो सब चुप्पी साध गए। यहां से एसडीएम ने मावा का सैंपल कलेक्ट कराया। सोमवार को कई बड़े प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई हुई जिसमें बहादुरा स्वीटस, शान शौकत और मिठास भी शामिल हैं।

एसडीएम पुष्पा पुषाम ने बताया कि कटोराताल स्थित जोधपुर मिष्ठान भंडार के यहां जहां मिठाइयां बन रहीं थीं वहीं शौचालय पास में ही था। एक टंकी पानी की मिली जिसकी सप्लाई शौचालय के लिए थी और यहीं से सप्लाई लेकर पानी का मिठाइयां बनाने में उपयोग किया जा रहा था। स्टाफ को मौके पर बुलवाकर पूछा गया कि कहां से पानी लाते हो तो एक ने कहा कि टैंकर आता है। जब सवाल किया कि कहां से टैंकर आता है कोई रसीद या फर्म का नाम तो कोई कुछ भी नहीं बता सका।

शौचालय के पास मिठाइयों का बनना देखकर वाकई पूरी फूड सेफ्टी टीम हैरत में पड़ गई। इसके साथ ही बहादुरा स्वीटस के यहां से बूंदी लडडू, शान शौकत से मूंगदाल बर्फी और सनातन धर्म मंदिर रोड स्थित मिठास से मावा बर्फी का सैंपल लिया गया। जोधपुर मिष्ठान भंडार को 15 दिन का नोटिस भी सुधार के लिए जारी किया गया है। मालूम हो कि, शहर में इसकी और भी शाखाऐं हैं।

कलेक्टर ने कहा- जोधपुर मिष्ठान पर कड़ी कार्रवाई करेंगे

कलेक्टर अनुराग चौधरी भी जोधपुर मिष्ठान भंडार पर शौचालय वाली पानी सप्लाई के उपयोग की जानकारी सुनकर दंग रह गए। उन्होने कहा कि यह ग्राहकों के साथ बड़ा धोखा है, मिष्ठान भंडार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

देश दुनियां की खबरों से हमेशा अपडेट रहने के लिए फ्री सेवा का उपयोग करें. कृपया यहां दिख रहा Allow या Follow का बटन दवाऐं अथवा लाल घंटी बजाऐं. क्योंकि, वाट्सएप से सभी नम्बरों पर सूचना नहीं पहुंच रही. धन्यवाद

 

loading...
News Reporter
इस वेबसाइट व यू ट्यूब चैनल के लगभग सभी खबरें तथा वीडियो आदि Dailyhunt, Google News, NewsDog, NewsPoint एवं UC News पर भी उपलब्ध हैं इसमें ज्यादातर चित्र सांकेतिक रहते हैं तथा इंटरनेट व सोशल मीडिया से उपयोग किए जाते हैं, इसलिए हम किसी कॉपीराइट का दावा नहीं करते. सम्पर्क: Mobile / WhatsApp : 91-9993069079 E-Mail : rapaznewsco@gmail.com

1 thought on “शौचालय के पानी से बन रही थीं महंगी मिठाइयां

  1. ऐसे संस्थानों के बाहर सूचना पटल पर ऐसा विवरण भी दिया जाना चाहिए

Comments are closed.

loading...
loading...
Join Group