इसलिए मिली सजा पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में गड़बडी के दो आरोपियों को

ग्वालियर। विशेष सत्र न्यायाधीश सुरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने सात साल हुए आरक्षक भर्ती घोटाले के दो आरोपियों को पांच-पांच साल के सश्रम कारावास की सजा दी है, साथ ही दोनों पर सात हजार रुपए का अर्थदंड भी लगाया है। जबकि सीबीआई को पर्याप्त सबूत न मिल पाने के कारण तीसरे आरोपी को दोषमुक्त कर दिया।

इसलिए दी सजा: कोर्ट ने सजा सुनाते हुए कहा कि इस प्रवृत्ति के व्यक्तियों के कारण योग्य अभ्यार्थी उचित व विधिक अवसरों से वंचित होते जा रहे हैं।  वर्तमान में इस प्रवृत्ति में अत्यधिक बढ़ोत्तरी हो रही है, जिससे प्रतियोगी परीक्षाओं की गरिमा व पवित्रता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इससे योग्य छात्रों का शिक्षा की ओर रुझान कम हो रहा है। इन परिस्थितियों में आरोपियों को कठोर दंड से दंडित किया जाना ही उचित होगा।

यह है मामला: 

व्यापमं ने 30 सितंबर 2012 को आरक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित की थी। पीजीवी कालेज में परीक्षा चल रही थी। लक्ष्मण जाटव की जगह पर बृजेश कुशवाह परीक्षा देते पकड़ा गया था।

पकड़े जाने पर उसने बताया कि,  उसे परीक्षा देने के लिए जितेन्द्र यादव ने भेजा है। रोल नंबर के साथ ढाई हजार रुपए दिए थे। जनकगंज थाना पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया। जांच के बाद कोर्ट में चालान पेश कर दिया गया।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर जब व्यापमं की जांच सीबीआई को हेंडओवर हो गई। सीबीआई ने इस मामले की ट्रायल पूरी तो कराई पर जितेन्द्र यादव व बृजेश और लक्ष्मण के बीच संबंध नहीं बता पाई। इस कारण जितेन्द्र यादव को दोषमुक्त कर दिया।

जबकि सॉल्वर के रूप में परीक्षा दे रहे आरोपी बृजेश निवासी मुरैना को पांच साल, परीक्षार्थी लक्ष्मण जाटव निवासी ग्राम सिंगाचौरी जिला मुरैना को पांच साल की सजा सुनाई। दोनों पर 7 हजार रुपए का अर्थदंड भी लगाया। अर्थदंड जमा नहीं करने पर दोनों को अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी। ज्ञात हो जितेन्द्र यादव शासकीय सेवा में था, व्यापमं फंसने के बाद से वह सस्पेंड चल रहा है।

देश दुनियां की खबरों से हमेशा अपडेट रहने के लिए फ्री सेवा का उपयोग करें. कृपया Allow या Follow का बटन दवाऐं अथवा लाल घंटी बजाऐं. क्योंकि, वाट्सएप से सभी नम्बरों पर सूचना नहीं पहुंच रही. धन्यवाद

loading...
News Reporter
इस वेबसाइट व यू ट्यूब चैनल के लगभग सभी खबरें तथा वीडियो आदि Dailyhunt, Google News, NewsDog, NewsPoint एवं UC News पर भी उपलब्ध हैं इसमें ज्यादातर चित्र सांकेतिक रहते हैं तथा इंटरनेट व सोशल मीडिया से उपयोग किए जाते हैं, इसलिए हम किसी कॉपीराइट का दावा नहीं करते. सम्पर्क: Mobile / WhatsApp : 91-9993069079 E-Mail : rapaznewsco@gmail.com
loading...
loading...
Join Group