छिन्दवाड़ा में खुलेगा राज्य का पहला ड्राइविंग स्कूल

मध्यप्रदेश का पहला वाहन चालक प्रशिक्षण केन्द्र छिन्दवाड़ा क्षेत्र के युवाओं को रोजगार दिलाने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। यह बात छिन्दवाड़ा में क्षेत्रीय सांसद नकुल नाथ ने ग्राम लिंगा स्थित अशोक लीलैण्ड ड्रायविंग संस्थान के वाहन चालक प्रशिक्षण एवं तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन में कही।

सम्मेलन में दिव्यांग व्यक्तियों को आर.टी.ओ. कार्यालय द्वारा जारी यात्री किराये में छूट के प्रमाण पत्र तथा प्रशिक्षित वाहन चालकों लायसेंस भी वितरित किये गये। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री दीपक सक्सेना, विधायकगण  सुजीत सिंह चौधरी और निलेश उईके विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

नाथ ने कहा इस स्कूल में अनुसूचित जाति एवं जनजाति विभाग के माध्यम से भी प्रतिमाह 250 छात्रों को प्रशिक्षण दिया  जाएगा। प्रदेश भर से आने वाले प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद परिवहन विभाग के माध्यम से संस्था में ही ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध कराए जायेंगे। इससे गरीब और पिछड़े तबके के युवा प्रदेश ही नहीं प्रदेश के बाहर जाकर भी बड़े-बड़े शहरों में रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

परिवहन विभाग की अधिसूचना के अनुसार दिव्यांग जनों को सभी यात्री बसों में 50 प्रतिशत किराये की छूट का प्रावधान किया गया है। इस सुविधा को सुनिश्चित करने की दृष्टि से परिवहन विभाग द्वारा प्रमाण पत्र  जारी किए जा रहे हैं। इन प्रमाणपत्रों का नियमित वितरण पुनर्वास केंद्र के माध्यम से किया जायेगा।

कार्यक्रम में अशोक लेलैंड ड्राइविंग स्कूल के प्राचार्य  संजय द्वारा ड्राइविंग स्कूल की स्थापना, उद्देश्य एवं संचालन व्यवस्था के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप यह स्कूल अपनी भूमिका निभा रहा है। वाहन चालकों को प्रशिक्षण देने के साथ ही उनके फ्री चेकअप के लिए अशोक लीलैंड एवं अपोलो टायर द्वारा मिलकर व्यवस्था की गई है।

इस अवसर पर मुख्य वन संरक्षक  के.के. गुरबानी, अतिरिक्त कलेक्टर राजेश शाही, प्रधान सेवा और चालक प्रशिक्षण अशोक लीलैण्ड चैन्नई पी.मो.अली, वन संरक्षक एवं पदेन वनमंडलाधिकारी एवं प्रबंधक संचालक जिला यूनियन पूर्व एस.एस.उद्दे, वनमंडलाधिकारी एवं प्रबंधक संचालक जिला यूनियन पश्चिम डॉ. किरण बिसेन और वनमंडलाधिकारी एवं प्रबंधक संचालक जिला यूनियन दक्षिण आलोक पाठक, आर.टी.ओ. सुनील शुक्ला, तेंदूपत्ता संग्राहक समितियों के पदाधिकारी व सदस्य, दिव्यांगजन, वाहन प्रशिक्षणार्थी आदि उपस्थित थे।

देश दुनियां की खबरों से हमेशा अपडेट रहने के लिए फ्री सेवा का उपयोग करें. कृपया Allow या Follow का बटन दवाऐं अथवा लाल घंटी बजाऐं. क्योंकि, वाट्सएप से सभी नम्बरों पर सूचना नहीं पहुंच रही. धन्यवाद

News Reporter

1 thought on “छिन्दवाड़ा में खुलेगा राज्य का पहला ड्राइविंग स्कूल

  1. loading...

Comments are closed.

loading...
loading...
Join Group