बढ़ गया आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने जुलाई की पहली तारीख को प्रदेश की सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने पूर्व में की घोषणानुसार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं का मानदेय बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 15 सौ रुपए बढ़ाया गया है, इससे अब उन्हें 65 सौ स्र्पये प्रतिमाह मिलेगा। राज्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के स्वीकृत पदों की संख्या 46660 है। इनती ही साहियकाओं के भी पद स्वीकृत हैं। जबकि, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की संख्या 5814 है। मानदेय बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने अपना हिस्से के अंश में बढ़ोतरी की है।

राज्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अब तक पांच हजार स्र्पये मानदेय दिया जा रहा था। इसमें केंद्र का हिस्सा तीन व राज्य का दो हजार रुपये शामिल रहता था। अब राज्य सरकार ने अपना हिस्सा बढ़ाकर 35 सौ कर दिया है, जो केन्द्र के हिस्से से भी ज्यादा है। इसी प्रकार सहायिकाओं को दिए जा रहे 2500 के मानदेय में केंद्र सरकार का हिस्सा 15 सौ और राज्य सरकार का एक हजार रुपये था, उसमें भी राज्य सरकार ने अपनी तरफ से 750 रुपये की बढ़ोतरी की है।

इसी तरह मिनी आंगनबाड़ी वालों को 3250 रुपये देने के लिए केंद्र सरकार 2250 और राज्य सरकार एक हजार रुपये मिला रही थी। इसमें भी राज्य सरकार ने अपना हिस्सा बढ़ाकर केन्द्र के बराबर 2250 रुपये कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव से पहले आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं ने अपना मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर 50 दिनों तक हड़ताल की थी। लेकिन तत्कालीन सरकार ने उनकी मांग अनसुनी कर दी थी।

दोस्तों, यह आर्टीकल आपको कैसा लगा, कृपया यहां कमेंट करके जरूर बताऐं ताकि, हम आपके अनुरूप सुधार कर सकें. [] ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए कृपया Allow या Follow का बटन जरूर दवाऐं अथवा लाल घंटी बजाऐं. [] सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों को शेयर भी करें.

News Reporter

1 thought on “बढ़ गया आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय

  1. loading...

Comments are closed.

loading...
loading...
Join Group