रोमांचक होगा मैच; पिछले 13 सालों से वनडे में पाक पर भारी पड़ रहा भारत

भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप के मुकाबले का पूरी दुनिया को इंतजार है। यदि इन टीमों के बीच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हुए मुकाबलों की बात की जाए तो पाकिस्तान ने ज्यादा मुकाबले जीते हैं लेकिन पिछले 13 सालों से टीम इंडिया ने बेहतर प्रदर्शन से इस परंपरागत प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ अपना पलड़ा भारी बनाए हुए रखा है।

विराट कोहली की टीम इंडिया रविवार को सरफराज अहमद की पाकिस्तानी टीम के खिलाफ जीत दर्ज कर क्रिकेट महाकुंभ में अपने अपराजेय रिकॉर्ड को बनाए रखने के इरादे से मैदान में उतरेगी। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में तो भारत का पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड जबर्दस्त रहा है और उसने सभी 6 मुकाबले जीते हैं।

इन दो पड़ोसी देशों के बीच अभी तक 131 इंटरनेशनल वनडे मैच खेले जा चुके हैं जिनमें से पाकिस्तान ने 73 और भारत ने 54 मैच जीते हैं। इनके चार मैच बेनतीजा रहे थे। वैसे 2006 के पहले पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ अपना वर्चस्व बनाए रखा था और उस समय तक इनके बीच हुए 101 मैचों में से पाक ने 62 मैच जीते थे जबकि भारत 35 मैच ही जीत पाया था। लेकिन 2006 की शुरुआत से स्थिति में बदलाव आया और भारत ने इसके बाद हुए 30 मैचों में से 19 मैच जीते जबकि पाक मात्र 11 मैच जीत पाया है।

हालिया प्रदर्शन के लिहाज से भारत बेहतर

यदि इन दो देशों के बीच हुए पिछले 5 मैचों के प्रदर्शन पर नजर डाले तो भारत ने 4 मैच जीते जबकि पाकिस्तान सिर्फ 1 मैच जीत पाया है। भारत ने 2015 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को 76 रनों से हराया था, इसके बाद उसने 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में बर्मिंघम में पाक को 124 रनों से हराया था। पाक ने इसके बाद फाइनल में भारत को 180 रनों से रौंदकर चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। भारत ने 2018 में दुबई में एशिया कप में पाकिस्तान को दो बार क्रमश: 8 और 9 विकेट से हराया था।

इस वर्ल्ड कप में भी भारत बेहतर स्थिति में

यदि वर्तमान वर्ल्ड कप की बात की जाए तो भारत तीन मैचों से 5 अंकों के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। उसने द. अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को हराया था जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ उसका मैच वर्षा की भेंट चढ़ा था। दूसरी तरफ पाकिस्तान चार मैचों से 3 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है।

दोस्तों, यह आर्टीकल आपको कैसा लगा, कृपया यहां कमेंट करके जरूर बताऐं ताकि, हम आपके अनुरूप सुधार कर सकें. 
अगर आप ताजा खबरें पढ़ना चाहें तो Allow या Follow का बटन जरूर दवाऐं अथवा लाल घंटी बजाऐं. 
सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों को शेयर भी करें. 
अपने वाट्सएप पर खबरें पढ़ने के लिए हमारे नम्बर 9993069079 पर Hi / Hello या Miscall करें. यह नम्बर आप अपने वाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं.

News Reporter

1 thought on “रोमांचक होगा मैच; पिछले 13 सालों से वनडे में पाक पर भारी पड़ रहा भारत

  1. loading...

Comments are closed.

loading...
loading...
Join Group