खरीद न होने से किसान परेशान, SDM मिले व्यापारियों से तो कर दिया चक्काजाम

महिला पुलिस अफसर ने समझाया और खरीद भी कराई शुरू

मध्य प्रदेश के दतिया की कृषि मंडी में तीन दिनों से उपज की खरीदी बंद होने के कारण नाराज किसानों ने सोमवार सुबह 11 बजे से कृषि उपज मंडी में जाम लगा दिया। खबर है कि उसके बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम मनोज प्रजापति ने किसानों से बात करने की बजाय व्यापारियों से बंद कमरे में बात की।

इस बात पर किसान और भड़क गए और जमकर नारेबाजी की। एसडीएम की ऐसी गतिविधि से किसानो में प्रशासन के खिलाफ माहौल बनने लगा और सरकार के खिलाफ भी नारेबाजी पर उतर पड़े, प्रदर्शन भी करने लगे।

प्रदर्शन के करीब एक घंटे बाद सिविल लाइन थाना प्रभारी प्रीति भार्गव ने मौके पर पहुंचकर किसानों को बमुश्किल समझाया और सख्त लहजे में व्यापारियों खरीदी चालू करने के लिए कहा। एसडीएम और व्यापारियों की बंद कमरे में हुयी चर्चा के कारण प्रदर्शन पर उतारू किसान महिला पुलिस अफसर द्वारा व्यापारियों को हड़काने और खरीदी चालू कराने पर शांत हो गए।

इसके बाद किसानो ने अपनी समस्याये बताते हुए कहा कि मंडी में पेयजल और भोजन के इंतजाम नहीं हैं। व्यापारी भी तीन दिनों से खरीदी नहीं कर रहे। इस कारण किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालाँकि किसानों ने एसडीएम से भी बात की, परन्तु किसानो को कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। इसी वजह से किसानों ने जाम लगा दिया।

कुछ किसानों ने बताया कि उनके घर पर बेटी की शादी है। और तीन दिन से गेहूं की तुलाई नहीं की गई है । आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। और हमें पैसे मजबूरी में उधार लेने पड़ रहे हैं। कुछ किसानों ने बताया कि गेहूं समर्थन मूल्य पर बेच दिया, पर अभी तक खाते में रुपए तक नहीं आए हैं। कलेक्टर से भी शिकायत की गई है।

बताया गया कि जिले की भांडेर, इंदरगढ़ मंडी में भी अव्यवस्थाएं हैं। सिविल लाइन थाना टीआई ने बताया कि किसानों की कुछ समस्याएं थी। इसके चलते किसानों ने चक्काजाम कर दिया था। मौके पर पहुंचकर किसानों को आश्वासन दिया गया है, तब जाकर वह माने और वहीं दूसरी ओर खरीदी भी शुरू की गई।

मालूम हो की गत दिवस ही सूबे के मुखिया कमलनाथ ने कहा है कि किसानो की उपज न केवल तत्काल खरीदी जाये बल्कि उसका भुगतान भी उसी दिन नकद दिया जाये, इनकम टैक्स का बहाना न बनाया जाये। सभी चित्र सांकेतिक

मित्रों, अब वाट्सएप पर सभी लिंक नहीं जा सकते इसलिए तत्काल ताजा खबरों के लिए कृपया Allow / Follow पर क्लिक करें अथवा लाल घंटी बजाकर Subscribe कर लें. विभिन्न एप्पस पर लाखों लोग ऐसा कर भी रहे हैं.
यह Free सेवा है. जब चाहें तब Unfollow / Unsubscribe भी कर सकते हैं.

1 Comment

  1. loading...
  2. दोस्तों, यह आर्टीकल आपको कैसा लगा, कृपया यहां कमेंट करके जरूर बताऐं ताकि, हम आपके अनुरूप सुधार कर सकें.

    अगर आप ताजा खबरें पढ़ना चाहें तो Allow या Follow का बटन जरूर दवाऐं अथवा लाल घंटी बजाऐं.

    सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों को शेयर भी करें.

    अपने वाट्सएप पर खबरें पढ़ने के लिए हमारे नम्बर 7440984367 पर Hi / Hello या Miscall करें. यह नम्बर आप अपने वाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं. धन्यवाद.

    सम्पादक: रापाज न्यूज

Comments are closed.

loading...