कौन हैं राजम्मा, जिसने सबसे पहले गोद में लिया था इंदिरा गाँधी के पोते को

गत दिनों केरल दौरे पर गए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोझिकोड में रह रहीं रिटायर्ड नर्स राजम्मा से मुलाकात की। राजम्मा राहुल के लोकसभा क्षेत्र वायनाड की रहने वाली हैं। राजम्मा हाल ही में तब चर्चा में आयी थी जब लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर बीजेपी नेताओं ने सवाल उठाये थे। मालूम हो उस दौरान राजम्मा ने कहा था कि, राहुल गाँधी का भारत में ही और उनके सामने हुआ था।

याद होगा कि, लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नोटिस भेजा था और उसके बाद उनके नागरिकता पर सवाल उठने लगे थे, तब कांग्रेस महासचिव और उनकी बहन प्रियंका गांधी ने कहा था कि देश को मालूम है राहुल गांधी हिंदुस्तानी है। राहुल सबके सामने पैदा हुए थे। इसके बाद राहुल गांधी के जन्म की गवाह रहीं रिटायर नर्स राजम्मा वावथिल सबके सामने आई और बताया- ‘दिल्ली के होली फैमिली अस्पताल में 19 जून, 1970 को राहुल गाँधी के जन्म के वक्त मैं मौजूद थी’।

राजम्मा के अनुसार दिल्ली के होली फैमिली अस्पताल में 19 जून, 1970 को राहुल के जन्म के दौरान वह ड्यूटी पर थी। राजम्मा ने दिल्ली के होली फैमिली अस्पताल से नर्सिंग की पढ़ाई पूरी की थी और बाद में वह भारतीय सेना में नर्स के तौर पर शामिल हुईं। उन्होंने उम्मीद जताई थी राहुल गांधी जब अगली बार वायनाड आएंगे तो वह उनसे मिल पाएंगी। उनका यह इंतजार खत्म हो गया। राहुल गांधी उनसे मिले और उन्हें मां की तरह गले लगाया।

राजम्मा ने कहा था एक भारतीय नागरिक के तौर पर राहुल गांधी की पहचान पर कोई सवाल नहीं उठा सकता है। अस्पताल में राहुल गांधी के जन्म के बारे में सभी रिकॉर्ड मौजूद होंगे। मैंने नन्हे राहुल को पहली बार अपने हाथों में उठाया था। ‘मैं खुशनसीब थी, क्योंकि नवजात राहुल को अपनी गोद में उठाने वाले लोगों में मैं पहली थी। मैं उनके जन्म की गवाह रही हूं। मैं बेहद उत्साहित थी, इंदिरा गांधी के पोते को देखकर हम सभी बहुत उत्साहित थे।

मित्रों, अब वाट्सएप पर सभी लिंक नहीं जा सकते इसलिए तत्काल ताजा खबरों के लिए कृपया Allow / Follow पर क्लिक करें अथवा लाल घंटी बजाकर Subscribe कर लें. विभिन्न एप्पस पर लाखों लोग ऐसा कर भी रहे हैं.
यह Free सेवा है. जब चाहें तब Unfollow / Unsubscribe भी कर सकते हैं.

यह न्यूज कैसी लगी, नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय भी दें, आपका नाम, नम्बर, ईमेल शो नहीं किया जावेगा.

2 Comments

  1. loading...
  2. दोस्तों, यह आर्टीकल आपको कैसा लगा, कृपया यहां कमेंट करके जरूर बताऐं ताकि, हम आपके अनुरूप सुधार कर सकें.

    अगर आप ताजा खबरें पढ़ना चाहें तो Allow या Follow का बटन जरूर दवाऐं अथवा लाल घंटी बजाऐं.

    सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों को शेयर भी करें.

    अपने वाट्सएप पर खबरें पढ़ने के लिए हमारे नम्बर 7440984367 पर Hi / Hello या Miscall करें. यह नम्बर आप अपने वाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं. धन्यवाद.

    सम्पादक: रापाज न्यूज

Comments are closed.

loading...