जल संरक्षण में पॉयनियर इजरायल से एमपी ने मांगा तकनीकी सहयोग

भोपाल . प्रदेश के 378 नगरीय निकायों में प्रतिदिन पेयजल आपूर्ति के प्रोजेक्ट्स में इजराइल तकनीकी सहयोग दे सकता है, साथ ही रिसाइकलिंग और वाटर मैनेजमेंट तथा कंजर्वेशन और वाटर ट्रीटमेंट में भी इजराइल की तकनीक का उपयोग किया जा सकता है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने इजराइल के काउन्सुलेट जनरल याकोब फिनकेलस्टेन से चर्चा के दौरान इसके लिए आग्रह किया है।

मंत्री सिंह ने कहा कि इजराइल जल-संरक्षण के क्षेत्र में विश्व में पॉयनियर है। वहाँ कम वर्षा के बावजूद पानी की बेहतर उपलब्धता है।उन्होंने कहा कि नगर निगमों में इजराइल के सहयोग से जल प्रबंधन की शुरूआत की जा सकती है।

जय वर्धन सिंह ने बताया कि प्रदेश में स्थानीय परिवहन के लिये 500 इलेक्ट्रिक बस खरीदने की योजना है। इजराइल इसकी टेंडर प्रक्रिया में शामिल हो सकता है। उन्होंने कहा कि इजराइल मध्यप्रदेश में इलेक्ट्रिक बसों के उत्पादन सहित अन्य उद्योग भी लगा सकता है।

प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास संजय दुबे ने अमृत सिटी और सतना में निर्माणाधीन ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी के बारे जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश द्वारा जारी किये जाने वाले इंटरनेशनल ग्रीन बॉण्ड में इजराइल शामिल हो सकता है। इस बॉण्ड के माध्यम से सोलर पैनल बनाने का काम किया जायेगा। चर्चा में आयुक्त नगरीय प्रशासन गुलशन बामरा भी उपस्थित थे।

तत्काल ताजा खबरों के लिए हमें फॉलो या Allow करें अथवा लाल घंटी बजाकर Subscribe करें. / यह न्यूज कैसी लगी, नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय भी दें, आपका नाम, नम्बर, ईमेल शो नहीं किया जावेगा.

loading...