मानी अमरीकी जिद; भारत ने बंद किया ईरान से कच्चे तेल का आयात

नई दिल्ली. अब भारत ईरान और वेनेजुएला से कच्चा तेल आयात नहीं करेगा। इस आशय की जानकारी देते हुए अमेरिका में भारत के राजदूत हर्ष वर्धन श्रृंगला ने बताया कि, अमेरिका के प्रतिबंधों से मिली छूट की अवधि इस महीने की शुरुआत में समाप्त होने के बाद भारत ने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है।

मालूम हो कि, अमेरिका ने इस साल के आरंभ के साथ जनवरी में ही वेनेजुएला के कच्चा तेल उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। वहां के सोशलिस्ट प्रेसिडेंट निकोलस मदुरो पर सत्ता छोड़ने का दबाव बनाने की कोशिश के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वेनेजुएला पर यह प्रतिबंध लगाया था।

ईरान के साथ 2015 के एक परमाणु समझौते से खुद को अलग करने के बाद अमेरिका ने उसके खिलाफ पिछले साल नवंबर में कई आर्थिक प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। हालांकि उसने आठ देशों को इन प्रतिबंधों से छह महीने की छूट दी थी। ये वे देश थे, जो ईरान से सर्वाधिक कच्चा तेल खरीदते थे। इन देशों में भारत भी शामिल था। इस छूट की अवधि दो मई को समाप्त हो गई।

अमेरिकी जिद के चलते ईरान व वेनेजुऐला से कच्चे तेल का आयात बंद करने से भारत में पैट्रोल के दाम बेतहाशा बढ़ना तय माना जा रहा है, और ऐसा होने पर हर क्षेत्र में महंगाई भी अवश्य बढ़ेगी।

तत्काल ताजा खबरों के लिए हमें फॉलो या Allow करें अथवा लाल घंटी बजाकर Subscribe करें. / यह न्यूज कैसी लगी, नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय भी दें, आपका नाम, नम्बर, ईमेल शो नहीं किया जावेगा.

loading...