आज दिया इस्तीफा, 30 को फिर शपथ लेंगे मोदी

नई दिल्ली . आम चुनाव प्रकिया और नतीजों के बाद नई सरकार के गठन के लिए सरगर्मी शुरू हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. साथ ही मौजूदा 16वीं लोकसभा को भंग करने की अनुशंसा की है. राष्ट्रपति ने नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पीएम और मंत्रिपरिषद से कार्य जारी रखने के लिए कहा है. खबर यह भी है कि, लोकसभा भंग करने का प्रस्ताव भी पास हो चुका है.

इससे पहले पीएमओ में केंद्रीय कैबिनेट की औपचारिक बैठक हुई, जिसमें मौजूदा सोलहवीं लोक सभा को भंग करने की अनुशंसा करने का फैसला हुआ. कैबिनेट की अनुशंसा राष्ट्रपति को भेजी गई है जिसके आधार पर 16वीं लोकसभा का कार्यकाल पूर्ण घोषित किया गया. हालांकि, मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 3 जून तक शेष है.

इसके अलावा खबर है कि पीएम मोदी से मिलने के बाद राष्ट्रपति ने सभी मंत्रियों के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया है. अस्वस्थ होने की वजह से वित्त मंत्री अरुण जेटली इसमें मौजूद नहीं हो सके.

जानकारी के मुताबिक 26 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. इसके साथ ही यह खबर भी है कि 30 मई को शाम पांच बजे के आसपास शपथ ग्रहण का कार्यक्रम हो सकता है.

इस बीच 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी जाने का कार्यक्रम है तो वहीं 29 मई को प्रधानमंत्री अहमदाबाद में अपनी माता के पास आशीर्वाद लेने के लिए जाएंगे.

बीजेपी नीत एनडीए के नवनिर्वाचित सांसदों की शनिवार को बैठक होने जा रही है जिसमें वे औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपना नेता चुनेंगे. इसके साथ ही सरकार के गठन की दिशा में प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सकेगा.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी 303 सीटें जीत चुकी है, जबकि एनडीए गठगबंधन को कुल 352 सीटें हासिल हुई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर वाराणसी से सांसद चुने गए हैं.

बीजेपी सूत्रों ने बताया कि यह बैठक संसद के केंद्रीय कक्ष में शाम 5 बजे होगी. एनडीए का नेता चुने जाने के बाद मोदी सांसदों को भी संबोधित कर सकते हैं. नरेन्द्र मोदी को पहले ही एनडीए का नेता घोषित किया जा चुका है, ऐसे में इस बैठक को एक तरह से औपचारिकता भर माना जा रहा है.

मित्रों, वाट्सएप पर खबरें खबरें पढ़ने के लिए स्क्रीन पर दिख रहे वाट्सएप के निशान पर क्लिक करें. अगर तत्काल ताजा खबरें चाहें तो फॉलो करें या लाल घंटी बजाकर Subscribe करें. आप हमारा नम्बर 9993069079 अपने वाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं. नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय भी दे सकते हैं, आपका नाम, नम्बर, ईमेल शो नहीं किया जावेगा. यह सब बिलकुल मुफ्त है.

loading...