एमपी में शुरू होंगे तीन नए मेडीकल कॉलेज, दतिया को मिली 100 सीटों की परमीशन

  • नये कॉलेज प्रदेश के शिवपुरी, छिंदवाड़ा और शहडोल में खोले जावेंगे
  • प्रदेश में एमबीबीएस की सीटें बढ़कर 2250 की गईं
  • दतिया कॉलेज की भी 100 सीटें बढ़ाई गईं

भोपाल. प्रदेश में तीन नए मेडिकल कॉलेज इसी सत्र से शुरू हो जाएंगे। मेडिकल काउंसिल अॉफ इंडिया (एमसीआई) ने शिवपुरी, छिंदवाड़ा और शहडोल में मेडिकल कॉलेज शुरू करने के लिए लेटर अॉफ परमिशन (एलओपी) जारी कर दिया है।

तीनों मेडिकल कॉलेज के शुरू होने पर प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटें 1300 से बढ़कर 2250 हो जाएंगी। अभी तीनों को कॉलेजों को 100-100 सीट के लिए मान्यता मिली है। जबकि, इकोनॉमिकल व्हीकल सेक्शन के तहत प्रदेश के सभी 13 सरकारी मेडिकल कॉलेज में 50-50 सीटें इसी सत्र से और बढ़ेंगी।

दरअसल, एमसीआई ने दो मई को प्रदेश सरकार के सामने बिल्डिंग, बजट और स्टाफ का प्रावधान करने की शर्त रखी थी। इन कॉलेजों की 85 प्रतिशत सीटों पर मध्यप्रदेश के और 15 प्रतिशत सीटों पर अॉल इंडिया कोटे से दूसरे राज्यों के छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा। 2017 में प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में महज 800 सीटें थीं।

दतिया कॉलेज की मान्यता बहाल:

पिछले सत्र में दतिया में खोले गए मेडीकल कॉलेज की एमसीआई ने मान्यता बहाल कर दी है। इसी के साथ नए सत्र एमबीबीएस की 100 सीटों पर प्रवेश का रास्ता साफ हो गया। एमसीआई ने मेडीकल कॉलेज दतिया की मान्यता बहाल कर दी है, अब नए सत्र में एमबीबीएस के छात्रों के प्रवेश का रास्ता साफ हो गया है।

नए सत्र में एमबीबीएस की 100 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। जिसमें प्रदेश के छात्र छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी। जून माह के बाद नए प्रवेश के लिए मेडीकल कॉलेजों में काउंसलिंग हो सकती है।

मित्रों, वाट्सएप पर खबरें खबरें पढ़ने के लिए स्क्रीन पर दिख रहे वाट्सएप के निशान पर क्लिक करें. अगर तत्काल ताजा खबरें चाहें तो फॉलो करें या लाल घंटी बजाकर Subscribe करें. आप हमारा नम्बर 9993069079 अपने वाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं. नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय भी दे सकते हैं, आपका नाम, नम्बर, ईमेल शो नहीं किया जावेगा. यह सब बिलकुल मुफ्त है.

loading...