छात्रों को ट्रेंड करने शुरू करेगी पुलिस- इन्टर्नशिप योजना

ग्वालियर . मध्यप्रदेश पुलिस की कार्यप्रणाली से मेधावी छात्रों को अवगत कराने तथा उनके द्वारा किये जाने वाले शोध को प्रोत्साहित करने के लिये पुलिस महानिदेशक मध्यप्रदेश द्वारा पुलिस इन्टर्नशिप योजना प्रारम्भ की जा रही है। जिसके लिये जिला स्तर पर विश्वविद्यालय, महाविद्यालय एवं समकक्ष शैक्षणिक संस्थानों के इच्छुक छात्रों के आवेदन पत्र बुलाये जाएंगे साथ ही इन्टर्नशिप के तहत प्रशिक्षण जिले के थानों में दिया जावेगा। 

पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस योजना अन्तर्गत प्रशिक्षण के इच्छुक छात्र मध्यप्रदेश पुलिस की वेबसाईट http://www.mppolice.gov.in/en/node/12351 अथवा पुलिस अधीक्षक कार्यालय ग्वालियर की स्थापना शाखा से आवेदन-पत्र प्राप्त कर दिनांक 25 मई के सांय 05ः30 बजे तक स्थापना शाखा में जमा कराये जा सकेंगे।

किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी के लिये स्थापना शाखा के गौरव तोमर के मोबाइल नम्बर 8878523324 पर संपर्क कर सकते हैं। पुलिस इन्टर्नशिप योजना के अन्तर्गत शैक्षणिक योग्यता पाॅच वर्षीय एलएलबी, बीई/बीटेक, समस्त स्नातकोत्तर (जो यूजीसी से प्रमाणित हों), एमसीए, बीसीए, पीजीडीसीए, सीए, सीएस, पुलिस से संबंधित विषय से डिप्लोमा अथवा पीएचड़ी कर रहे/कर चुके छात्र आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने वाले छात्रों की आयु सीमा 21-26 वर्ष होना चाहिए। चयनित छात्रों को 01 जून से 12 जुलाई तक इन्टर्नशिप प्रदाय की जाएगी। इन्टर्नशिप के दौरान चयनित छात्रों को अस्थाई पहचान पत्र दिया जाएगा जो प्रशिक्षण अवधि तक ही मान्य होगा।

इन्टर्नशिप के लिये चयनित छात्रों को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन्टर्नशिप के दौरान रहने व खाने की व्यवस्था छात्र द्वारा स्वयं की जाएगी तथा इस इन्टर्नशिप के लिये छात्र को किसी भी प्रकार का मानदेय प्रदान नहीं किया जाएगा। प्रशिक्षण अवधि के दौरान चयनित छात्रों को किसी भी प्रकार का अवकाश प्रदान नहीं किया जाएगा।

प्रशिक्षण समाप्ति के उपरान्त छात्रों को स्वीकृत विषय पर विषलेशनात्मक शोध-पत्र(3000 शब्दों का) इकाई प्रमुख के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। इन्टर्नशिप प्रोग्राम को सफलतापूर्वक पूर्ण करने वाले छात्रों को प्रमाण-पत्र प्रदाय किया जाएगा। PN

मित्रों, वाट्सएप पर खबरें खबरें पढ़ने के लिए स्क्रीन पर दिख रहे वाट्सएप के निशान पर क्लिक करें. अगर तत्काल ताजा खबरें चाहें तो फॉलो करें या लाल घंटी बजाकर Subscribe करें. आप हमारा नम्बर 9993069079 अपने वाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं. नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय भी दे सकते हैं, आपका नाम, नम्बर, ईमेल शो नहीं किया जावेगा. यह सब बिलकुल मुफ्त है.

loading...