इंडिया टुडे का एक्जिट पोल लीक, NDA में खलबली, सबसे ज्यादा सीटें बताईं अन्य की

नई दिल्ली. चुनाव आयोग के स्पष्ट निर्देश थे कि एक्जिट पोल रविवार 19 मई को सातवें और अंतिम चरण के मतदान के बाद सायं 6.30 से पहले न दिखाए जावें. इसके वाबजूद इंडिया टुडे ग्रुप के एक्जिट पोल की रपट सामने आ गई. इस रपट के मुताबिक सत्ताधारी दल को जबरदस्त नुकसान हुआ है. मौजूदा संसद में तीन सौ से अधिक सीटों और पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाले राजग को इस एक्जिट पोल के मुताबिक केवल 177 सीटें ही मिल रही हैं.

मतलब साफ है कि, NDA (राजग) की सीटें करीब आधी ही रह जावेंगी. हालांकि, इस रपट से सोनिया गांधी की अध्यक्षता वाले UPA (संप्रग) को भी कोई बहुत बड़ा लाभ नहीं मिल रहा लेकिन, उसके लिए प्रसन्नता की बात यह कि, सीटें दो गुना तो हुईं ही, साथ ही अगर ऐसा ही रहा जैसी रपट है तो संप्रग की भूमिका किंग मेकर की होने वाली है.

दरअसल, इस रपट के मुताबिक संप्रग को तो 141 सीटें मिल ही रही हैं, दूसरे दलों व निर्दलियों को सबसे ज्यादा 224 सीटें मिलेंगी. जाहिर सत्ता कांग्रेस – भाजपा से बाहर किसी तीसरे या क्षेत्रीय दल के हाथ होगी. स्पष्टत: कई अन्य दल मिलकर बना सकेंगे लेकिन कांग्रेस या संप्रग के बगैर नहीं.

हालांकि, इंडिया टुडे अपने एक्जिट पोल की लीक हुई इस रपट को कभी फर्जी तो कभी डमी बता रहा है. ग्रुप के वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने भी फर्जी बताते हुए इसे न फैलाने की चेतावनी भी दी है. देखें ग्रुप व राजदीप के ट्वीट:

यह रपट गलती से लीक हुई या डमी अथवा फर्जी जैसी भी है. वैसे भी डमी का आशय सही की हूबहू नकल से होता है. यही वजह है कि, भाजपा सहित सम्पूर्ण राजग में खलबली मचने की खबर है, वहीं कांग्रेस के अलावा सपा, बसपा, तृणमूल, राजद, बीजद जैसे दलों तथा नायडू व पवार जैसे नेताओं में नई आशा का संचार कर रही है.

मित्रों, वाट्सएप पर खबरें खबरें पढ़ने के लिए स्क्रीन पर दिख रहे वाट्सएप के निशान पर क्लिक करें. अगर तत्काल ताजा खबरें चाहें तो फॉलो करें या लाल घंटी बजाकर Subscribe करें. आप हमारा नम्बर 9993069079 अपने वाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं. नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय भी दे सकते हैं, आपका नाम, नम्बर, ईमेल शो नहीं किया जावेगा. यह सब बिलकुल मुफ्त है.

1 Comment

  1. loading...
  2. I’m really inspired along with your writing talents and also with the layout for your blog.

    Is this a paid topic or did you customize it yourself?
    Anyway keep up the excellent quality writing, it is uncommon to look a
    nice weblog like this one nowadays..

Comments are closed.

loading...