लोस चुनाव की मतगणना 23 को, परिणाम 24 तक

भोपाल . मध्यप्रदेश में मतगणना 23 मई को 52 में से 51 जिला मुख्यालयों पर सुबह 8 बजे से शुरू होगी। सभी 29 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना का रूझान दो घंटे बाद आना शुरू हो जाएगा। लेकिन चुनाव परिणाम उस दिन देर रात मिलना शुरू होंगे या फिर 24 मई को ही मिल सकेंगे।

जानकारी के अनुसार मतगणना में इस बार सबसे पहले 72 हजार सर्विस वोटर्स की मतगणना होगी। इसके बाद ईवीएम की गणना शुरू होगी। मालूम हो कि, चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए इस बार कुछ अलग व्यवस्था की है।

नई व्यवस्था के तहत मतदान केंद्रों की राउंड वार मतगणना पूरी होने के बाद सबसे पहले उसे भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के सुविधा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इसके बाद ही उसकी घोषणा की जाएगी।

इस बार चूंकि मतदान केंद्रो की मतगणना पूरी होने के बाद प्रत्येक विधानसभा में पांच मतदान केंद्रों के VVPAT मशीनों के स्लिप की गणना होना है। ECI ने इसके लिए अधिकतम 6 घंटे का समय तय किया है। ऐसे में मतगणना पूरी होने के बाद रिजल्ट आने में भी 6 से 8 घंटे की देरी होना तय है।

अति. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप यादव ने बताया कि सभी जिलों में मतगणना की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। मतगणना में बेहद चौकसी बरतने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में मतगणना पूरी होने के बाद रिजल्ट घोषित होने में कुछ वक्त ज्यादा लगेगा।

मित्रों, वाट्सएप पर खबरें खबरें पढ़ने के लिए स्क्रीन पर दिख रहे वाट्सएप के निशान पर क्लिक करें. अगर तत्काल ताजा खबरें चाहें तो फॉलो करें या लाल घंटी बजाकर Subscribe करें. आप हमारा नम्बर 9993069079 अपने वाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं. नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय भी दे सकते हैं, आपका नाम, नम्बर, ईमेल शो नहीं किया जावेगा. यह सब बिलकुल मुफ्त है.

loading...