हार्ट और हड्डियों को बेहद ताकतवर बनाती है मूंगफली

मूंगफली खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ हमारे शरीर के लिए भी गुणकारी होती है कई लोग इसे टाइम पास मूंगफली भी कहते है जिससे सफर आसानी से निकल जाता है पर क्या आज इसके फायदों के बारे में जानते है उसके बारे में आज हम आपकों बताने वाले है.

जी हां मूंगफली सेहत के लिए बेहद गुणकारी आइए जानते है इसमें पाए जाने वाले तत्व किस तरह कई बीमारियों में आराम पहुंचाते हैंदरअसल, इसमें मोनोसैच्युरेटेड और पॉलिसैच्युरेटेड फैट मौजूद होता है जिसके कारण दोनों की बैलेंसिंग कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है जो हमारे हार्ट के लिए बहुत जरूरी होता है.

यहीं नहीं मूंगफली खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है ऐसे में सप्ताह में पांच दिन मूंगफली का सेवन किया जाए तो इससे दिल की बीमारियों की आशंका कम हो जाती है

इसमें पॉलीफिनॉलिक नाम का ऐंटी.ऑक्सिडेंट पाया जाता है जिससे पेट के कैंसर में फायदा मिलता है ऐसे में अगर आप मूंगफली के दो चम्मच मक्खन का सप्ताह में एक बार सेवन करने से में पेट के कैंसर का खतरा कम हो जाता है, इसमें कैल्शियम और विटामिन.डी भी मौजूद होता है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है, ऐसे में ये हमारी हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद मानी गई है.

इसके अलावा जो महिला गर्भवती है उन महिलाओं के लिए भी ये बेहद फायदेमंद होती है इसमें फ ोलेट नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में कोशिकाओं के विभाजन में मदद करता है. य

मित्रों, वाट्सएप पर खबरें खबरें पढ़ने के लिए स्क्रीन पर दिख रहे वाट्सएप के निशान पर क्लिक करें. अगर तत्काल ताजा खबरें चाहें तो फॉलो करें या लाल घंटी बजाकर Subscribe करें. आप हमारा नम्बर 9993069079 अपने वाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं. नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय भी दे सकते हैं, आपका नाम, नम्बर, ईमेल शो नहीं किया जावेगा. यह सब बिलकुल मुफ्त है.

loading...