क्या आप भी खाते हैं मोमोज, तो जरूर जान लें यह

आजकल लोग बाजार की तली भूनी चीजें खाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि बाहर का खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसी क्रम में लोग चाउमीन और मोमोज खाना खूब पसंद करते हैं।

मैदे और सब्जियों से बने मोमोज बहुत स्वादिष्ट होते हैं, इसीलिए यह व्यंजन बच्चों से लेकर बड़ों तक की पसंद है। लेकिन इसके नुकसान जानकर आप मोमोज खाना बिल्कुल नहीं पसंद करेंगे। आइए जानें, इसके सेवन से कौन—कौन सी समस्याएं हो सकती हैं।

  • जो लोग नियमित रूप से मामोज खाते हैं, उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती हैं। ऐसे लोग आए दिन बीमार ही रहते हैं।
  • मोमोज को जब पकाया जाता है तब मैदे से प्रोटीन निकल जाता है और यह एसिडिक बन जाता है। इसलिए मामोज के सेवन से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।
  • मोमोज के सेवन से ब्लड में ग्लूकोज जमने लगता है, जिससे दिल की बीमारी तथा गठिया रोग की संभावना बन जाती है।
  • चूंकि मैदे में फाइबर नहीं होता है, इसलिए इसके खाने से कब्ज की बामारी होती है। इस प्रकार मोमोज खाने से सिर दर्द और गैस की बीमारी होती है।
  • मोमोज के सेवन से मोटापा भी बढ़ता है। चूंकि मैदे में कैलोरी ज्यादा होती है, इसलिए पेट की चर्बी बढ़ने लगती है।
  • मैदा लीवर में चिपक जाता है और आसानी से नहीं पचता है। चूंकि मैदा आंतों में चाकर चिपक जाता है, इसलिए आंतें सड़ सकती हैं। जिससे कोई जानलेवा बीमारी भी हो सकती है।

वाट्सएप पर खबरें पढ़ने के लिए स्क्रीन पर दिख रहे वाट्सएप के निशान पर क्लिक कर ग्रुप ज्वाइन करें. तत्काल ताजा खबरों के लिए फॉलो करें या लाल घंटी बजाकर Subscribe करें. आप हमारा नम्बर 9993069079 अपने वाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं. आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय भी दे सकते हैं, आपका नाम, नम्बर, ईमेल शो नहीं किया जावेग. यह सब बिलकुल मुफ्त है. धन्यवाद.

loading...