पहले किया मतदान, बाद में हुई शादी

परिजनों और नाते-रिश्ते वालों के अनुसार होने वाले शादी-विवाह में मुहूर्त का बड़ा महत्व रहता है। लेकिन इससे ज्यादा महत्व मतदान का है, यह साबित किया देश में उन युवक-युवतियों ने जिनके विवाह का मुहूर्त ठीक उसी दिन पड़ा जिस दिन भारतीय लोकतंत्र का पर्व पड़ा, यानि मतदान के दिन रविवार 12 मई को।

ग्वालियर में वर्षा झा ने भी मतदान के मुहूर्त को अपने विवाह के मुहूर्त से अधिक महत्व देते हुए अपनी सजगता का परिचय दिया। कुम्हरपुरा निवासी वर्षा झा ने शादी की रस्मों के बीच मतदान केन्द्र पहुँचकर मतदान किया। इसके अलावा पिछोर कन्या विद्यालय में दुल्हन ने अपना वोट डाला।

मतदान केन्द्र क्र.-105 सिरसा में दूल्हे ने पहले मतदान केन्द्र पहुँचकर अपना वोट डाला। फिर बारात की निकासी की गई। इसी तरह कुछ अन्य जगहों पर शादी की रस्म रिवाजों को पूरा किया जा रहा था किन्तु बीच में समय निकालकर दूल्हा-दुल्हन वोट देने जरूर पहुँचे।

लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए जिले में 12 मई को मतदान किया गया। मतदान में हर वर्ग ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। महिला हों या पुरूष, युवा या बुजुर्ग मतदाता हों, सभी ने मतदान के महापर्व में अपनी भागीदारी की। बुजुर्गों के उत्साह ने युवाओं को भी पीछे छोड़ दिया। बुजुर्ग मतदान केन्द्र तक पहुँचे और खुशी से अपना वोट डाला। उन्होंने अन्य मतदाताओं को भी प्रेरित किया।

डबरा में 103 वर्षीय श्रीमती रामश्री बाई ठीक से चल-फिर भी नहीं सकती। परंतु मतदान करने का उत्साह ऐसा था कि वह स्ट्रेचर पर मतदान केन्द्र पहुँची। लेडी डॉक्टर की मदद से अपना मतदान किया। श्रीमती विजयंति माला की उम्र 92 वर्ष है। परंतु वोट डालने का उत्साह किसी से कम नहीं। उन्होंने ग्वालियर पूर्व क्षेत्र के ठाठीपुर स्थित शासकीय कन्या विद्यालय के मतदान केन्द्र पहुँचकर अपना वोट डाला।

मौनी और निशा बिरवइया ने पहली बार मतदान किया। 18 वर्ष की आयु पूरी कर लेने के बाद इस बार वोटर कार्ड बनवाया और अपना वोट भी डाला। वोट डालने के बाद बाहर निकलकर उन्होंने पहली बार मतदान करने की खुशी जाहिर की।

दिव्यांगजनों ने भी वोट डालकर अपनी जिम्मेदारी निभाई और यह भी संदेश दिया कि हम किसी से कम नहीं हैं। चंदनपुरा निवासी भारती बाथम और डबरा निवासी आकाश सहरिया ने व्हीलचेयर से मतदान केन्द्र पहुँचकर मतदान किया। डबरा में दिव्यांग कल्याण सिंह ने वॉलेन्टियर की सहायता से वोट डाला। दिव्यांगजनों को वाहनों एवं वॉलेन्टियर की सुविधा से सहज ढंग से मतदान कराने में मदद की गई, जिसकी दिव्यांग मतदाताओं ने सराहना भी की।

दोस्तों, रापाज न्यूज की सभी नई खबरें तत्काल पाने के लिए ऊपर फॉलो का बटन दवाऐं या नीचे लाल घंटी बजाकर Subscribe करें अथवा ALLOW पर दो बार क्लिक करें. वाट्सएप पर खबरें पढ़ने के लिए हमारा नम्बर 9993069079 अपने मोबाइल में सेव करके Hi या Hello करें. इसे अपने वाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं. यह सब बिलकुल मुफ्त है. धन्यवाद.

News Reporter
loading...
loading...
Join Group