स्पाईवेयर का पता चलने पर व्हाट्सएप ने 1.5 अरब यूज़र्स से ऐप अपडेट करने को कहा

व्हॉट्सएप ने स्पाईवेयर संबंधी खामी का पता चलने के बाद अपने करीब 1.5 अरब यूज़र्स को ऐप अपडेट करने को कहा है। मालूम हो कि, स्पाईवेयर से हैकर्स व्हॉट्सऐप कॉल के ज़रिए फोन ना उठाने पर भी यूज़र्स के डिवाइस (मोबाइल) को संक्रमित कर सकते थे, इसका पता भी नहीं चल पाता था क्योंकि, ये कॉल तुरंत कॉल-लॉग से हट जाते थे। हालांकि, पिछले महीने पता चलने पर वहाट्सएप ने यह खामी ठीक कर ली थी।

मीडिया में इन दिनों आ रही खबरों के अनुसार व्हाट्सएप में एक भेद्यता हमलावरों को आपके फोन पर स्पायवेयर डालने की अनुमति देती है। इस भेद्यता का उपयोग पहले से ही एक इज़राइली खुफिया कंपनी ने फोन पर स्पाइवेयर डाउनलोड करने के लिए किया है।

ये भेद्यता iPhone और एंड्रॉइड दोनों पर मौजूद है।

WhatsApp ने पैच तैयार होने का दावा किया है। Duta की सलाह है कि आप सभी इस नए अपडेट को उपलब्ध होते ही इंस्टॉल करें।

दुर्भावनापूर्ण कोड इज़राइल की एक गुप्त कंपनी, NSO ग्रुप, ने विकसित किया था। यह तब भी काम कर सकता है जब आप अपने फोन का जवाब नहीं देते हैं, और कॉल अक्सर कॉल लॉग से गायब हो जाते हैं।

WhatsApp अभी तक ये अनुमान नहीं लगा पाया है की इस भेद्यता की वजह से कितने फ़ोन को टारगेट किया गया है।

दोस्तों, रापाज न्यूज की सभी नई खबरें तत्काल पाने के लिए ऊपर फॉलो का बटन दवाऐं या नीचे लाल घंटी बजाकर Subscribe करें अथवा ALLOW पर दो बार क्लिक करें. WhatsApp खबरें पढ़ने के लिए हमारा नम्बर 9993069079 अपने मोबाइल में सेव करके Hi या Hello करें. इसे अपने WhatsApp Group में भी जोड़ सकते हैं. यह सब बिलकुल मुफ्त है. धन्यवाद.

Leave a Comment