इन फलों के सेवन से बचा जा सकता है इस मौसम में डिहाइड्रेशन से

इस बात से तो हम सब वाकिफ है कि हमारे शरीर के लिए पानी कितना जरुरी होता है। वो कहते हैं ना जल है तो जीवन है, जी ये बात बिलकुल ठीक है लेकिन गर्मियों में ज्यादा पसीना बहने की वजह से हमें डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ता है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीने के साथ अपने आहार का भी ध्यान रखना चाहिए, कुछ ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिनसे हमारे शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाए तो आइये जानते हैं इनके बारे में:

अंगूर:

अंगूरों में 91.6 फीसदी पानी पाया जाता है, इसलिए अंगूर हमारी बॉडी के लिए बहुत अच्छे होते हैं। गर्मियों के मौसम में नियमित रूप से अंगूरों का सेवन करना चाहिए।

खीरा:

खीरे में कई जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं और इतना ही नहीं खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है। इसे खाने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है इसलिए गरमी के मौसम में खीरे का खूब सेवन करें।

तरबूज:

तरबूज का करीब 92 फीसदी हिस्सा पानी का होता है। इसमें कई ऐसे एंटी औक्सिडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखते हैं।य

दोस्तों, रापाज न्यूज की सभी नई खबरें तत्काल पाने के लिए ऊपर फॉलो का बटन दवाऐं या नीचे लाल घंटी बजाकर Subscribe करें अथवा ALLOW पर दो बार क्लिक करें. वाट्सएप पर खबरें पढ़ने के लिए हमारा नम्बर 9993069079 अपने मोबाइल में सेव करके Hi या Hello करें. इसे अपने वाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं. यह सब बिलकुल मुफ्त है. धन्यवाद.