जल्द बदलेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए क्या होंगे बदलाव

नई दिल्ली. केन्द्र सरकार जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों को आसान करने के लिए नियमों में कुछ बदलाव करने जा रही है। यह नियम 1 अक्टूबर 2019 से लागू होंगे । इसके बाद से ड्राइविंग लाइसेंस भी पूरी तरह से बदल जाएगा।

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में बदलाव किया जा रहा है। नए नियमों के तहत अब पूरे देश का ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट एक समान होंगे। ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में छपी जानकारी से लेकर इनके रंग तक सभी एक समान होंगे।

नई ड्राइविंग लाइसेंस की सबसे खास बात यह है कि इसमें माइक्रोचिप और क्यूआर कोड भी होंगे। इससे अतीत में किए गए किसी भी नियम के उल्लंघन को छुपाना असंभव होगा।

क्यूआर कोड के जरिए केंद्रीय ऑनलाइन डेटाबेस से ड्राइवर या वाहन के पिछले रिकॉर्ड को एक डिवाइस के जरिए देखा जा सकेगा। क्यूआर कोड को स्कैन करते ही गाड़ी और ड्राइवर की सारी जानकारी मिल जाएगी।

इसको लेकर केंद्र सरकार 30 अक्टूबर 2018 को नोटिफिकेशन जारी कर चुकी है। नोटिफिकेशन के मुताबिक सभी राज्यों को एक अक्टूबर से ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों की रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पीवीसी आधारित बनाने होंगे या फिर वो पोलिकार्बोनेट होंगे।

अब तक हर राज्य अपनी सुविधा के अनुसार ही डीएल और आरसी तैयार करता है। लेकिन एक अक्टूबर से ऐसा नहीं होगा। अब सभी राज्यों के ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी एक जैसे ही बनेंगे।

दोस्तों, रापाज न्यूज की सभी नई खबरें तत्काल पाने के लिए ऊपर फॉलो का बटन दवाऐं या नीचे लाल घंटी बजाकर Subscribe करें अथवा ALLOW पर दो बार क्लिक करें. “Whatsapp” पर खबरें पढ़ने के लिए हमारा नम्बर 9993069079 अपने मोबाइल में सेव करके Hi या Hello करें. इसे अपने वाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं. यह सब बिलकुल मुफ्त है. धन्यवाद.

Related posts