हनुमान जयंती आज; हैलिकॉप्टर से भरेंगे उड़ान

ग्वालियर . पवन पुत्र हनुमानजी का जन्मोत्सव चैत्र शुक्ल पक्ष की तिथि 19 अप्रैल को मनाया जाएगा। इस बार हनुमान जयंती दो खास नक्षत्रों के संयोग में मनाई जाएगी। चित्रा नक्षत्र 18 अप्रैल की रात 9 बजकर 23 मिनट पर प्रारंभ होकर 19 अप्रैल की शाम 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगा। वहीं गजकेसरी योग सूर्योदय से प्रारंभ होकर सुबह 7 बजकर 7 मिनट तक रहेगा। चूंकि यह नक्षत्र उदय समय से प्रारंभ होगा इसलिए इसकी मान्यता पूरे दिन रहेगी।

सभी मंदिरों पर इस अवसर पर विशेष आयोजन होते हैं। इसी क्रम मे यहां के हनुमान जयंती पर रोकडिय़ा सरकार मंदिर से भी चल समारोह निकलेगा। इसमें हनुमानजी हैलिकॉप्टर से उड़ान भरेंगे। वहीं लगभग 1.30 लाख लोगों के लिए भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

हनुमान जयंती के अवसर पर रोकडिय़ा सरकार पर तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसमें सुबह श्रीरामचरित मानस पर आधारित रथयात्रा निकाली जाएगी। इसमें रथयात्रा के ऊपर हैलिकॉप्टर से पुष्पवर्षा होगी। साथ ही हैलिकॉप्टर से हनुमानजी उड़ान भरेंगे। रथयात्रा महाराज बाड़े से शुरू होकर विभिन्न मार्गों से होते हुए रोकडिय़ा सरकार हनुमान मंदिर पर समाप्त होगी।

रथयात्रा में भगवान श्रीराम के जीवनदर्शन पर झांकियां सजाई जाएंगी। इन झांकियों को पंजाब, मथुरा, दिल्ली के कलाकारों द्वारा तैयार किया जाएगा। शाम को रोकडिय़ा सरकार पर फूलबंगला सजाया जाएगा। साथ ही 56 भोग का प्रसाद लगेगा।

दूसरे दिन 20 अप्रैल को लखविंदर सिंह लक्खा द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। अगले दिन यानि 21 अप्रैल को विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। वहीं गरगज हनुमान कॉलोनी के पास स्थित बालाजीधाम हनुमान मंदिर पर वैदिक मंत्रोचार के साथ जन्मोत्सव मनाया जाएगा। दोपहर 1 बजे से अर्जी वाले नारियलों से बाबा का सवामनी हवन किया जाएगा। शाम 6 बजे से भक्तों को भण्डारे के प्रसाद का वितरण किया जाएगा।

दोस्तों, ऐसी ही खबरें तत्काल पाने के लिए ऊपर फॉलो का बटन दवाऐं या नीचे लाल घंटी बजाऐं. वाट्सएप पर खबरें पढ़ने के लिए हमारा नम्बर 9993069079 अपने मोबाइल में सेव करके Hi / Hello या Miscall करें. इसे अपने वाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं. धन्यवाद.

News Reporter
loading...
loading...
Join Group