क्यों रखे जाते हैं नवरात्र पर उपवास, यह है महत्व

नवरात्रि का त्योहार हिन्दू धर्म में बहुत महत्व रखता है। कहते है, नवरात्रि में मां दुर्गा की नौ रूपों की आराधना करने से सारी परेशानियां दूर हो जाती है। कहते है इस पावन पर्व का व्रत रखने से सरे दुख दूर हो जाते है, और घर में ख़ुशी का माहौल बना रहता है। मगर क्या आप जानते हैं कि नवरात्रि में व्रत क्यों रखे जाते हैं? चलिए आज हम आपको बताते हैं कि नवरात्रि में क्यों रखे जाते हैं व्रत।

नवरात्रि पर्व का धार्मिक आस्था है वहीं नवरात्र मनाने का वैज्ञानिक कारण भी है। साल में दो नवरात्र होते है और दोनों ही नवरात्र दो ऋतुओं के सम्मिलिन में मनाए जाते हैं। जब ऋतुओं का सम्मिलन होता है, तो शरीर में वात, पित्त, कफ का समायोजन घट जाता है, जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में इन 9 दिनों में जप, उपवास, साफ-सफाई, शारीरिक शुद्धि, ध्यान, हवन आदि किया जाता है, ताकि वातावरण शुद्ध हो और आप स्वस्थ रहें।

मान्यता है कि नवरात्र रखे जाने वाले यह व्रत आत्मा की शुद्धता के लिए होते हैं। साथ ही व्रत रखने से शारीरिक, मानसिक और धार्मिक सभी प्रकार से फायदा मिलता है। नवरात्रि में व्रत रखने से आपका मन सहनत रहता है। U

दोस्तों, ऐसी ही खबरें तत्काल पाने के लिए ऊपर फॉलो का बटन दवाऐं या नीचे लाल घंटी बजाऐं. वाट्सएप पर खबरें पढ़ने के लिए हमारा नम्बर 9993069079 अपने मोबाइल में सेव करके Hi / Hello या Miscall करें. इसे अपने वाट्सएप ग्रुप में भी जोड़ सकते हैं. धन्यवाद.

Related posts