81वां जन्मदिन मना रही आइटम सॉन्ग और कैबरे डांस से करोड़ों के दिल धड़काने वाली हेलन की कहानी

हेलन को बॉलीवुड में आइटम सॉन्ग और कैबरे डांस की जनक माना जाता है। आज वह फेमस स्क्रिप्ट रायटर सलीम खान की बीबी बन सलमान खान, अरबाज खान और सोहेल खान जैसे सितारों की मॉ हैं। हेलन आज जितनी फेमस और धनाड्य हैं, बचपन में वह उतनी ही गुमनाम और गरीब थीं। भुखमरी से निजात पाने के लिए हेलन ने केवल दस साल की उम्र में ही फिल्मों में कोरस डांसर की नौकरी शुरू की थी। आज वह अपना 81वां जन्मदिन मना रही हैं। आइए जानते हैं हेलन के जीवन की कुछ खास बातें:


हिन्दी सिने जगत में 50 के दशक में लाखों-करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बनाने वाली अभिनेत्री और नर्तकी हेलन को आइटम सॉन्ग और कैबरे डांस से एक अलग पहचान मिली। फिल्म फेयर आदि कई अवार्ड हासिल करने वाली हेलन का नाम गिनीज बुक में भी दर्ज है।

शर्लिन चौपड़ा ने कामसूत्र में बोल्डनेस की सारी हदें कर दीं पार, देखें तस्वीरों में

रुपहले पर्दे पर हेलन का डांस और नजाकत देखते ही सबकी नजरें ठहर जाती थीं। जब वह थिरकती थीं तो दर्शक भी झूमने पर मजबूर हो जाते थे। जब वह मुस्कराहट बिखेरती थीं, तब दर्शकों की दिनभर की थकान तत्काल दूर हो जाती थी। लेकिन हेलन की मुस्कारहट के पीछे का संघर्ष इतना भयानक है कि सुनने वालों की रुह कांप जाए।

श्रीदेवी की एक्ट्रेस बेटी जाह्नवी के बैली डांस ने बढ़ाया सोशल मीडिया का तापमान

हेलेन का जन्म 21 नवंबर 1938 में बर्मा (अब म्यांमार) में हुआ था। उनका एक भाई और एक सौतेली बहन जेनिफर थी। दरअसल, पिता का निधन होने के बाद उनकी मां ने एक ब्रिटिश सैनिक से शादी कर ली थी। इसके बाद हेलन ने अपने सौतेले पिता का सरनेम रिचर्डसन अपना लिया और वह हेलेन रिचर्डसन बन गई।हेलन के पिता रिचर्डसन फ्रांसीसी एंग्लो इंडियन थे, मां मर्लिन रिचर्डसन बर्मी यानी बर्मा (अब म्यांमार) की थीं और उनके दादा जी स्पेनिश थे। उनके असली पिता का नाम जैराग था। हेलन के पिता रिचर्डसन फ्रांसीसी एंग्लो इंडियन थे, मां मर्लिन बर्मी यानी बर्मा (अब म्यांमार) की थीं और उनके दादा स्पेनिश थे तो उनके असली पिता का नाम जैराग था।

दूसरे विश्व युद्ध में हेलन के दूसरे पिती की भी मौत हो गई। जब जापान ने बर्मा पर कब्जा किया तो हेलन का पूरा परिवार किसी तरह भारत आ गया। यात्रा के दौरान उन्हें जंगलों और गांवों से गुजरना पड़ा। हेलन की मां और दोनों भाई-बहन भूख से बिलख रहे थे। तब रास्ते में ग्रामीणों ने उन्हें अपने घर पर रखा और खाना दिया।

एक्ट्रेस के बदन पर थे केवल अंडरगार्मेंट्स, पी रखी थी शराब, सड़क पर उतरी और करने लगी हंगामा

इसी बीच एक ब्रिटिश सैनिक ने उन्हें जाने के लिए गाड़ी, खाना और दवाइयाें की व्यवस्था की। जिस ग्रुप के साथ हेलन का परिवार बर्मा से भारत की ओर बढ़ रहा था, उनमें से कुछ लोग भुखमरी और कुछ बीमारी के कारण मर गए। किसी तरह वे कोलकाता पहुंच गए और हेलन की मां ने वहीं रुकने फैसला किया। वह नर्स का काम करने लगीं। कुछ दिनों बाद हेलन और उनके दोनों भाई-बहन को स्कूल भेजा गया। लेकिन मां की सैलरी से घर का खर्च निकालना मुश्किल था। कोलकाता में रहने के दौरान हेलन की मां की मुलाकात कुक्कू मोरे से हुई जो फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थीं। हेलन भी घर चलाने के लिए नौकरी ढूंढ रही थीं। तब कुकु ने हेलन को फिल्मों में कोरस डांसर की नौकरी दिलवाई। किस्मत का खेल हेलन के आते ही कुक्कू का चार्म फीका पड़ने लगा और हेलन फेमस होने लगी।


19 साल की उम्र में हेलन को फिल्म हावड़ा ब्रिज में बड़ा ब्रेक मिला। इस फिल्म के गाने ‘मेरा नाम चिन चिन चू’ ने हेलन की किस्मत बदल दी। इसी के दम पर हेलन को बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल माना गया। हेलन अपने डांस के साथ खूबसूरती के लिए भी जानी जाती थीं। वो जब भी घर से बाहर निकलती थीं तो बुर्का पहनती थीं हालांकि, वह जन्मजात मुस्लिम नहीं।

सुपरस्टार ने इस एक्ट्रेस से कहा- काम चाहिए तो अकेले मेरे पास आना

1957 में हेलन ने खुद से 27 साल बड़े डायरेक्टर प्रेम नारायण अरोड़ा से शादी कर ली, लेकिन ये शादी हेलन के 35वें बर्थडे के दिन ही टूट गई। कहा जाता है कि, हेलन अरोड़ा से इसलिए तलाक ले लिया क्योंकि वो उनके पैसे उड़ाते थे और मारपीट भी करते थे।

तारा सुतारिया के नए फोटो शूट ने बिखेरा बोल्डनेस का जलवा,

पति के अनाप शनाप खर्च के चलते हेलन दिवालिया हो गईं, लगा जैसे बचपन के अभावग्रस्त दिन फिर लौट आए। यहां तक कि उनका अपार्टमेंट भी किराया ना देने के चलते सीज कर दिया गया। पति को तलाक देकर हेलन ने अकेले जिंदगी की जंग लड़ी, एक बार फिर संघर्ष शुरु कर दिया।

फिल्मों में काम नहीं मिलने से हेलन इतनी परेशान रहनी लगी थी कि वो आत्महत्या करने की सोचने लगी, लेकिन उस वक्त उनके जीवन में दोस्त के रूप में प्यार बनकर आए सलीम खान। ऐसे में उन्होंने हेलने को संभाला और शादीशुदा होते हुए भी हेलन को अपना जीवनसाथी बना लिया।

दरअसल, 1962 में फिल्म ‘काबिल खान’ के दौरान उनकी मुलाकात मशहूर जोडडी सलीम-जावेद के सलीम खान से हुई। हेलन इतनी खूबसूरत थीं कि उन्हें देखते ही शादीशुदा और चार बच्चों के पिता सलीम दिल दे बैठे।

हेलन को भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए पद्मश्री और फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।

शारीरिक सौंदर्य और खूबसूरत सौंदर्य के साथ साथ हेलन एक सुंदर दिल की भी मलिका हैं। वह सलीम की दूसरी पत्नी जरूर बनीं, लेकिन किसी भी बच्चे को जन्म नहीं दिया। सलमान, सोहेल, अरबाज और अलवीरा को ही अपनाया। हालांकि, खबरों के अनुसार सालों तक चारों हेलन से नाराज रहे।

Conract :: RapazNews  

◊वाट्सएप पर भेजी सूचना आप तक पहुंचना अब संभव नहीं, इसलिए देश – दुनियां की ऐसी ही खबरों / वीडियो से हमेशा अपडेट रहने के लिए कृपया यहां दिख रहा Allow या Follow का बटन दवाऐं अथवा लाल घंटी बजाऐं. धन्यवाद.   सम्पर्क: रापाज न्यूज

loading...
News Reporter
इस वेबसाइट व यू ट्यूब चैनल के लगभग सभी खबरें तथा वीडियो आदि Dailyhunt, Google News, NewsDog, NewsPoint एवं UC News पर भी उपलब्ध हैं इसमें ज्यादातर चित्र सांकेतिक रहते हैं तथा इंटरनेट व सोशल मीडिया से उपयोग किए जाते हैं, इसलिए हम किसी कॉपीराइट का दावा नहीं करते. सम्पर्क: Mobile / WhatsApp : 91-9993069079 E-Mail : rapaznewsco@gmail.com
loading...
loading...
Join Group